Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Photos: यूपी में फिर चला योगी का बुलडोजर, अकबरनगर में एक दिन में ढहाए गए 165 अवैध निर्माण; सबसे तेज कार्रवाई

यूपी के अकबरनगर में एक दिन में 165 अवैध निर्माण ढहाए गए। अब तक कुल 614 अवैध निर्माण को ढहाए जा चुके हैं। इसके साथ ही अकबरनगर में सबसे तेज एक्शन देखने को मिला है। मलबा गिरने के बाद आसपास के इलाकों तक धुएं से प्रदूषण न फैले इसके लिए 15 वाटर टैंकर लगाकर छिड़काव भी किया गया है ।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 15 Jun 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
अकबरनगर में एक दिन में ढहाए गए 165 अवैध निर्माण (फोटो - जागरण)

जागरण संवाददाता, लखनऊ। कुकरैल नदी पर कब्जा करके अवैध रूप से बसाए गए अकबरनगर प्रथम और द्वितीय के ध्वस्तीकरण की एलडीए ने अब तक की सबसे तेज कार्रवाई शुक्रवार को की। एक ही दिन में एलडीए ने अकबरनगर प्रथम के 165 अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया। लगातार 13 घंटे की कार्रवाई के दौरान एलडीए उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी सहित कई अधिकारी मौके पर डटे रहे।

अब तक एलडीए ने 614 अवैध निर्माण को ढहाया है। एलडीए ने दो से तीन दिन में अकबरनगर प्रथम को पूरी तरह ध्वस्त करने की तैयारी की है।  एलडीए ने शुक्रवार को अकबरनगर प्रथम में 15 बड़ी पोकलैंड मशीन और 12 जेसीबी को एक साथ उतारा था। इन मशीनों ने रास्ते में आने वाले तीन से चार मंजिला अवैध मकानों को देखते ही देखते गिरा दिया।

ध्वस्तीकरण के लिए यातायात डायवर्ट

मलबा गिरने के बाद आसपास के इलाकों तक धुएं से प्रदूषण न फैले, इसके लिए 15 वाटर टैंकर लगाकर छिड़काव भी किया गया। अकबरनगर प्रथम में ध्वस्तीकरण के लिए यातायात को डायवर्ट किया गया है।

आरएएफ और पुलिस की मौजूदगी में एलडीए ने ध्वस्तीकरण शुरू किया। संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह और अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा ने दो अलग-अलग टीमों की कमान संभाली।

यह भी पढ़ें - अकबरनगर में गरजा योगी का बुलडोजर, शांतिपूर्ण तरीके से कार्रवाई को दिया गया अंजाम, नहीं हुआ कोई हंगामा

बंधे के दोनों तरफ से जेसीबी और पोकलैंड को उतारा गया। पहले सामने आ रहे छोटे अवैध निर्माण को गिराकर आगे बढ़ने का रास्ता बनाया गया। इस बीच लोगों का यहां से बसंतकुंज योजना में पीएम आवास के लिए सामान लेकर जाने का सिलसिला भी जारी रहा। नगर निगम ने लोगों की मदद के लिए 42 लोडर वाहनों को तैयार किया।

यह वाहन दिनभर अकबरनगर के लोगों का सामान लेकर बसंत कुंज योजना के चक्कर काटते रहे। शुक्रवार को कुल 79 लोगों को पीएम आवास का कब्जा दे दिया गया। अब तक कुल 971 लोगों को पीएम आवास दिया गया है। बसंत कुंज योजना में सचिव विवेक श्रीवास्तव सहित कई अधिकारी मौके पर ही लोगों को कब्जा दिलवाते रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर