Move to Jagran APP

यूपी के किसानों के लिए योगी सरकार ले आई खुशखबरी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने में नहीं होगी परेशानी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत उपज आकलन प्रणाली (यस-टेक) लागू करने का निर्णय लिया है। इस प्रणाली के तहत उपज का सटीक आकलन किया जाएगा। प्रणाली को लागू करने के लिए प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन भागीदार की भी नियुक्ति शुरू हो गई है। इस प्रणाली को लागू करने का उद्देश्य फसलों काे सुरक्षा प्रदान करना है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Sat, 29 Jun 2024 04:37 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 04:37 PM (IST)
उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘यस-टेक’ प्रक्रिया लागू करने का निर्णय लिया है।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कृषि क्षेत्र में तकनीक को बढ़ावा दे रही प्रदेश सरकार फसलों की सुरक्षा के लिए नया कदम उठाने जा रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अब तकनीक आधारित उपज आकलन प्रणाली (यस-टेक) को लागू करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

इसके साथ ही पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना (आरडब्ल्यूबीसीआईएस) के तहत फसलों की निगरानी व रखरखाव की प्रक्रिया को भी दुरुस्त किया जाएगा।

यस-टेक प्रणाली के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर उपज का सटीक आकलन संभव होगा। किसानों को फसलों का बीमा उपलब्ध कराने और ग्राम पंचायत स्तर पर फसलों के निरीक्षण की प्रक्रिया को और सुदृढ़ बनाने के लिए भी यस-टेक प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। 

टीआईपी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू

यस टेक को लागू करने के लिए प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन भागीदार (टीआईपी) की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कृषि विभाग ने प्रदेश के 75 जिलों में रबी व खरीफ की फसलों से संबंधित आंकड़ों के संकलन को लेकर इस प्रक्रिया की शुरुआत कर रहा है। 

फिलहाल, गेहूं व धान की फसलों पर फोकस किया जा रहा। प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ सभी किसानों को मिले इस उद्देश्य से फसलों को ग्राम पंचायत स्तर पर बीमित करने और किसानों को बीमा कवर उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है। 

बीमा की अंतिम तिथि निर्धारित

वहीं, पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के जरिए भी किसानों को लाभान्वित किए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस प्रक्रिया में बीमित खरीफ फसल के तौर पर केला, मिर्च व पान और रबी फसल के तौर पर टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मटर व आम को वरीयता दी गई है। 

केले के लिए 30 जून, मिर्च के लिए 31 जुलाई, पान के लिए 30 जून, टमाटर, शिमला मिर्च व हरी मटर के लिए 30 नवंबर और आम के लिए फसलवार बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें: Bareilly Gangwar Case: बढ़ती जा रहीं गैंगवार के सरगना राजीव राना की मुश्किलें, रिमांड पर लेकर कई राज खोलेगी पुलिस

यह भी पढ़ें: क्राइम कंट्रोल करने के लिए यूपी में चल रहा योगी का बुलडोजर, इस जिले में जमींदोज हुए अपराधियों के दो मंजिला मकान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.