Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अतुल कुमार की मदद के लिए आगे आई योगी सरकार, छात्रवृत्ति के माध्यम से देगी आईआईटी धनबाद में पढ़ाई का खर्च

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के गरीब दलित छात्र अतुल कुमार की मदद के लिए योगी सरकार आगे आई है। अतुल कुमार को आईआईटी धनबाद में प्रवेश से वंचित किए जाने के बाद योगी सरकार ने उनकी पूरी पढ़ाई का खर्च उठाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतुल के लिए हरसंभव सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 02 Oct 2024 11:35 PM (IST)
Hero Image
आईआईटी धनबाद में अतुल कुमार की पढ़ाई का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। समय पर फीस के लिए 17,500 रुपये की व्यवस्था न कर पाने के कारण आईआईटी धनबाद में प्रवेश से वंचित किए गए मुजफ्फरनगर के गरीब दलित छात्र अतुल कुमार की सहायता के लिए योगी सरकार ने हाथ बढ़ाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतुल के लिए हरसंभव सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। 

आईआईटी धनबाद में अतुल कुमार की पढ़ाई का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने छात्र के परिजनों से फोन पर बात करके उन्हें इसका आश्वासन दिया है। अतुल कुमार को प्रवेश दिलाने के लिए राज्य सरकार ने आईआईटी धनबाद से संपर्क किया है। 

अंतिम प्रयास में हासिल की थी सफलता

मुजफ्फरनगर की खतौली तहसील के टिटोडा गांव निवासी 18 वर्षीय अतुल कुमार ने जेईई एडवांस्ड के दूसरे और अंतिम प्रयास में सफलता हासिल की थी। आईआईटी धनबाद में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग शाखा में प्रवेश के लिए अतुल कुमार को 24 जून तक फीस जमा करनी थी। 

अतुल कुमार के पिता राजेंद्र कुमार दिहाड़ी मजदूर हैं। गरीब परिवार से आने वाले अतुल आर्थिक तंगी के कारण समय पर फीस की व्यवस्था नहीं कर सके। ऐसे में जब गांव के लोगों ने मिलकर उनकी सहायता करने का प्रयास किया, तब तक प्रवेश की अंतिम तिथि बीत चुकी थी। 

आईआईटी धनबाद ने अतुल को अंतिम तिथि के बाद प्रवेश देने से मना कर दिया। इस पर अतुल कुमार ने झारखंड की स्टेट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग और मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। वहां से राहत नहीं मिली तो अतुल ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

मदद के लिए आगे आई योगी सरकार 

सुप्रीम कोर्ट ने आईआईटी धनबाद को अतुल को प्रवेश देने का आदेश दिया था। दलित छात्र अतुल कुमार को आईआईटी धनबाद में प्रवेश दिलाने के लिए अब योगी सरकार मदद के लिए आगे आई है। 

प्रदेश की छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग आईआईटी धनबाद में लगने वाली पूरी फीस को छात्रवृत्ति के माध्यम से वहन करेगा, जिससे अतुल की शिक्षा सुनिश्चित की जा सके। 

समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने अतुल के परिजनों से फोन पर बात की और उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य सरकार छात्र की पूरी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। योगी सरकार ने आईआईटी धनबाद से भी संपर्क कर प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ें: Atul Kumar: 18 घंटे की पढ़ाई, नींद और खाने के समय लेता था ब्रेक; अब सरकार उठाएगी आईआईटी धनबाद का पूरा खर्च

यह भी पढ़ें: सभी हिंदुओं को मुस्लिम बनने में लगेंगे दो हजार साल, सपा के पूर्व सांसद डाॅ. एसटी हसन ने दिया बयान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें