Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अतीक के बाद अब मुख्तार अंसारी की जमीन पर बनेंगे सरकारी आवास, LDA ने शासन को भेजा प्रस्ताव

Mukhtar Ansari Update माफिया मुख्तार अंसारी और उसके करीबियों के कब्जे वाली डालीबाग की निष्क्रांत भूमि एलडीए को हस्तांरित हो गई है। अब इस पर प्रधानमंत्री आवास के 72 फ्लैट बनाए जाएंगे। बहुखंडी आवास के ठीक पीछे वाले हिस्से में डीजीपी आवास के बगल तक इस बंधे पर सड़क बनेगी। इसके साथ ही जिस स्थान पर झोपड़पट्टी बनी हुई है वहां पर पार्क बनेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:13 AM (IST)
Hero Image
अतीक के बाद अब मुख्तार अंसारी की जमीन पर बनेंगे सरकारी आवास, LDA ने शासन को भेजा प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, लखनऊ। Mukhtar Ansari। Lucknow News। माफिया मुख्तार अंसारी और उसके करीबियों के कब्जे वाली डालीबाग की निष्क्रांत भूमि एलडीए को हस्तांरित हो गई है। अब इस पर प्रधानमंत्री आवास के 72 फ्लैट बनाए जाएंगे।

बहुखंडी आवास के ठीक पीछे वाले हिस्से में डीजीपी आवास के बगल तक इस बंधे पर सड़क बनेगी। इसके साथ ही जिस स्थान पर झोपड़पट्टी बनी हुई है, वहां पर पार्क बनेगा। एलडीए डीपीआर को अंतिम रूप देकर इसे स्वीकृति के लिए मंगलवार को शासन भेजेगा।

2020 में एलडीए ने ध्वस्त किया था बंगला

डालीबाग में मुख्तार और उसके बेटे ने निष्क्रांत भूमि पर कब्जा करके बंगला बनाया था। इस बंगले को वर्ष 2020 में एलडीए ने ध्वस्त कर दिया था। वहीं, मुख्तार अंसारी के बहनोई एजाज उर्फ एजाजुल हक और उसकी बहन फहमीदा अंसारी का बंगला भी डालीबाग की निष्क्रांत भूमि पर बना हुआ है।

इसे भी पढ़ें: योगी सरकार इन दो नेताओं को दे सकती है मंत्री पद, इसी नवरात्र मंत्रिमंडल विस्तार की पूरी संभावना

मुख्तार अंसारी के करीबियों वाली कुल 2321.54 वर्गमीटर निष्क्रांत भूमि को वापस पाने के लिए डीएम सूर्य पाल गंगवार ने राजस्व परिषद को नक्शे सहित पत्र लिखा था। यह भूमि अभिलेखों में राजा राम मोहन राय वार्ड स्थित बटलरगंज विस्तार के ग्राम जियामऊ परगना व तहसील लखनऊ के खसरा संख्या 93 में कुल रकबा पांच बीघा तीन बिस्वा और 10 बिस्वांसी दर्ज है।

इसे भी पढ़ें: लुटेरी दुल्हन ने पति को बताया जीजा, FIR के लिए पहुंची अदालत; दो साल तक झांसे में रहा UP Police का सिपाही

खसरा संख्या 93 के कुछ हिस्से को जिलाधिकारी गाजीपुर ने कुछ समय पहले ही कुर्क किया था। भूखंड संख्या 13सी/4 की 231.040 वर्ग मीटर भूमि कुर्क हो चुकी है। राजस्व परिषद ने एलडीए को प्रधानमंत्री आवास के 72 फ्लैट बनाने के लिए 2321.54 वर्गमीटर निष्क्रांत भूमि निश्शुल्क हस्तांतरित करने की सहमति सशर्त प्रदान कर दी है। अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने भूमि हस्तांतरित करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

अतीक मामले के बाद आयी तेजी

प्रयागराज में अतीक अहमद के कब्जे की जमीन को खाली कराकर उसपर गरीबों के लिए आशियाने बनाकर इस साल जुलाई में सौंपा गया। इसके बाद से एलडीए ने भी मुख्तार अंसारी के कब्जे वाली निष्क्रांत भूमि से कब्जा वापस लेकर उसपर गरीबों के आवास बनाने की तेजी दिखायी। जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के पत्र के बाद राजस्व परिषद ने भी भूमि हस्तांरित करने की कार्रवाई तेजी से की।