Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्‍ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दे रही योगी सरकार, स‍िर्फ इन लोगों को ही म‍िलेगा योजना का लाभ

यूपी की योगी सरकार ने जुलाई में इलेक्‍ट्र‍िक वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी देने के लिए आदेश जारी किया था अब पोर्टल फिर से खोला गया है। परिवहन विभाग के पोर्टल पर अब तक करीब एक हजार आवेदन हो चुके हैं। सब्सिडी उन्हीं वाहन स्वामियों को मिलेगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे। खरीद सब्सिडी केवल एक ही दोपहिया चार पहिया ई-बस या ई-गुड्स कैरियर खरीदने पर दी जाएगी।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 10 Sep 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, लखनऊ। इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) के खरीदार अनुदान पाने के लिए तेजी से आवेदन कर रहे हैं। परिवहन विभाग के पोर्टल पर अब तक करीब एक हजार आवेदन हो चुके हैं। सब्सिडी उन्हीं वाहन स्वामियों को मिलेगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे। वहीं, बरेली में आवेदकों को परेशानी होने की समस्या पर परिवहन विभाग का कहना है कि पोर्टल चल रहा है, स्थानीय नेटवर्क की दिक्कत हो सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर अनुदान की सुविधा देने के लिए उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन क्रय सब्सिडी पोर्टल विकसित है, जिसका लिंक upevsubsidy.in है। खरीद सब्सिडी केवल एक ही दोपहिया, चार पहिया, ई-बस या ई-गुड्स कैरियर खरीदने पर दी जाएगी।

एग्रीग्रेटर्स/फ्लीट ऑपरेटरों को यह खरीद सब्सिडी अधिकतम दस दो पहिया या चार पहिया की खरीद पर और अधिकतम पांच ई-बस या ई-गुड्स कैरियर खरीदने पर मिलनी है। इतना ही नहीं इस योजना के तहत क्रय सब्सिडी किसी भी खरीदार को योजना की प्रभावी अवधि में एक बार ही मिलेगी यानी जो लोग ईवी खरीदने पर सब्सिडी ले चुके हैं उन्हें लाभ नहीं मिलेगा।

जुलाई में शासन ने जारी क‍िया था आदेश

जुलाई में शासन ने ईवी खरीदने वालों को सब्सिडी देने के लिए आदेश जारी किया, अब पोर्टल फिर से खोला गया है। सहायक परिवहन आयुक्त नरेश कुमार ने बताया कि पोर्टल में कोई दिक्कत नहीं है, जहां परेशानी हो रही है वह वाहन के डीलर व स्थानीय आरटीओ-एआरटीओ कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाइब्र‍िड वाहनों पर रोड टैक्‍स माफ करने के बाद योगी सरकार का एक और तोहफा, अब इन गाड़ि‍यों पर 2027 तक म‍िलेगी सब्‍स‍िडी