Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: योगी सरकार ने फिर खोला सौगातों का पिटारा- ग्रामीण इलाकों के लिए की बड़ी घोषणा, जानें क्या होगा लाभ?

Yogi Government Latest Update - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कारीगरों व हस्तशिल्पियों के लिए प्रदेश की सभी 58 हजार ग्राम पंचायतों में एक-एक हाट बनाया जाएगा। इससे इन्हें गांव में ही बाजार मिल जाएगा और ग्रामीणों को भी इससे लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हाट ग्राम सचिवालय के पास ही बने। इस पर सरकार तेजी से काम कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Sep 2023 11:38 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हाट ग्राम सचिवालय के पास ही बने।

Yogi Government Latest Update लखनऊ, राज्य ब्यूरो: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कारीगरों व हस्तशिल्पियों के लिए प्रदेश की सभी 58 हजार ग्राम पंचायतों में एक-एक हाट बनाया जाएगा। इससे इन्हें गांव में ही बाजार मिल जाएगा और ग्रामीणों को भी इससे लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हाट ग्राम सचिवालय के पास ही बने। इस पर सरकार तेजी से काम कर रही है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कारीगर व हस्तशिल्पी प्रशिक्षण के बाद अपना रोजगार शुरू करने के लिए कर्ज लेते हैं तो उसके ब्याज पर भी सरकार जल्द ही सब्सिडी प्रदान करेगी। इससे कारीगरों को राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को विश्वकर्मा जयंती की पूर्व संध्या पर लोक भवन में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को टूल किट व लघु, सूक्ष्म और मध्यम (एमएसएमई) उद्योग के उद्यमियों को 50 हजार करोड़ रुपये के कर्ज वितरित किए। इसके साथ ही प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने एक बार में इतने बड़े पैमाने पर उद्यमियों को कर्ज दिया है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

आत्मनिर्भर बनाना डबल इंजन सरकार का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश का नौजवान, महिला, व्यापारी और उद्यमी आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने कहा कि नए भारत का नया उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप प्रभावी ढंग से धरातल पर उतार रहा है। 

वर्ष 2018 में प्रदेश के हुनर को प्लेटफार्म देने के लिए अभिनव पहल करते हुए एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना प्रारंभ की गई थी। ओडीओपी योजना की सफलता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे पूरे देश की योजना बना दी है। 

एमएसएमई ने दी उत्तर प्रदेश को नई पहचान

मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसएमई ने उत्तर प्रदेश को नई पहचान दी है। इस योजना ने यूपी में रोजगार सृजन और निर्यात बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई है। आज ओडीओपी योजना आत्मनिर्भर भारत की नींव बन गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद पिछले पांच-छह वर्षों में उत्तर प्रदेश का क्रेडिट और डेबिट अनुपात 10 से 11 प्रतिशत बढ़कर 55-56 प्रतिशत हो गया। उन्होंने उपस्थित बैंकों के प्रतिनिधियों से कहा कि इसे हमें बढ़ाकर 60 से 62 प्रतिशत तक ले जाना है। इसके लिए बड़े पैमाने पर रोजगार मेले के आयोजन, प्रशिक्षण व लोगों को डिजिटल पेमेंट के साथ जोड़ना होगा। 

उन्होंने कहा कि सरकार भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद प्राप्त हस्तशिल्पियों के हुनर को आगे बढ़ाने में पूरा सहयोग करेगी। कार्यक्रम में योगी ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और ओडीओपी योजना के कुछ लाभार्थियों को टूल किट भी दिया।

यह भी पढ़ें:- PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर हर शनिवार को उठाइए बड़ा लाभ, दो अक्टूबर तक चलेगा कार्यक्रम

यह भी पढ़ें:- UP News: सीएम योगी ने इस कंपनी से किया बड़ा समझौता, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, जानिए क्या है प्लान?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर