Move to Jagran APP

UP News: दीपावली और छठ के ल‍िए योगी सरकार ने की खास व्‍यवस्‍था, लोगों को म‍िलेगा फायदा

UP News उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दीपावली व छठ त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए बसों की व‍िशेष व्‍यवस्‍था की है। दीपावली और छठ के ल‍िए परिवहन निगम लखनऊ 316 अतिरिक्त बसें चलाएगा। बसों का विशेष संचालन 29 अक्टूबर से 10 नवंबर तक होगा। क्षेत्रीय प्रबंधक ने सभी नौ डिपो को बसों का आवंटन कर दिया है।

By Dharmesh Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 28 Oct 2024 09:27 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो
जागरण संवाददाता, लखनऊ। दीपावली व छठ त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए परिवहन निगम लखनऊ 316 अतिरिक्त बसें चलाएगा। बसों का विशेष संचालन 29 अक्टूबर से 10 नवंबर तक होगा।

क्षेत्रीय प्रबंधक ने सभी नौ डिपो को बसों का आवंटन कर दिया है। इनमें सबसे अधिक बसों का संचालन लखनऊ-गोरखपुर, दिल्ली, आजमगढ़ व प्रयागराज आदि के लिए होगा। दूसरे राज्यों से आने वालों को घर पहुंचाने के लिए परिवहन निगम की बसें मुख्य मार्गों के साथ ही जिले के सामान्य रूटों पर भी चलेंगी।

परिवहन निगम ने दो पहले ही सभी क्षेत्रीय व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को आदेश जारी किया, धनतेरस से दीपावली व छठ पूजा तक लगातार अतिरिक्त बसों का संचालन होगा। लखनऊ क्षेत्र के नौ डिपो में 931 बसों का बेड़ा है, इनमें 841 का आवंटन किया गया है।

द‍िल्‍ली, जयपुर, देहरादून से चलेंगी बसें

लखनऊ क्षेत्र में अनुबंधित व निगम की बसों की संख्या लगभग बराबर है, 90 बसों को संबंधित डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक आकस्मिक स्थिति में चला सकेंगे। बसों को कौशांबी/आनंद विहार, जयपुर, हरिद्वार, देहरादून, वाराणसी, गोरखपुर व आजमगढ़ के संबद्ध मार्गों पर प्रमुखता से चलाया जाएगा।

क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि अधिकतर बसें चारबाग, कैसरबाग, आलमबाग, अवध, हैदरगढ़ और उपनगरीय डिपो से संचालित होंगी, इनमें साधारण बसों के अलावा जनरथ, स्लीपर, पिंक सेवा आदि शामिल हैँ, कोई भी बस संबंधित गंतव्य के लिए उसी दशा में चलेगी, जब 60 प्रतिशत यात्री जरूर हों, दीपावली के दूसरे दिन यात्री न मिलने पर संचालन न किया जाए। भैया दूज के दिन सुबह छह बजे से हर मार्ग पर बसों का संचालन शुरू हो जाए।

अधिकारियों कर्मचारियों की ड्यूटी तय कैसरबाग डिपो के वरिष्ठ लिपिक मोहम्मद आसिफ, क्षेत्रीय चेकिंग दल के शादाब, बाराबंकी डिपो के सहायक यातायात निरीक्षक मोहम्मद अशरफ की ड्यूटी कौशांबी बस स्टेशन पर लगाई गई है, जो यात्रियों को बसों में बैठाएंगे। हर डिपो के एआरएम बस स्टेशनों पर उपलब्ध रहकर यात्री सुविधाएं बेहतर करें।

15 नवंबर तक नहीं होगी ब‍िजली कटौती

यूपी के लोगों को सोमवार से 15 नवंबर तक बिजली कटौती से नहीं जूझना पड़ेगा। त्योहारों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने शहर से गांव तक 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति के इंतजाम किए हैं। कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर धनतेरस, दीपावली, भैयादूज, छठ पूजा से लेकर 15 नवंबर तक प्रदेश को बिजली कटौती से मुक्त रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: दीपावाली पर ये कंपनी ले आई धांसू ऑफर, 349 के रीचार्ज पर मिल रहा 90 दिनों तक Free Unlimited Calling का लाभ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।