Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: 12वीं पास छात्रों को फ्री में रोजगारपरक कोर्स कराएगी योगी सरकार, फटाफट कर लें आवेदन

यूपी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के छात्रों को कंप्यूटर के ओ लेवल और ट्रिपल सी कोर्स की ट्रेनिंग देने के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब इच्छुक अभ्यर्थी 12 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट और कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं जिसकी जानकारी खबर में दी गई है।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ - फाइल फोटो ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पिछड़ा वर्ग के छात्रों को कंप्यूटर के ओ लेवल और ट्रिपल सी कोर्स का प्रशिक्षण देने के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आनलाइन आवेदन अब 12 अगस्त तक हो सकेंगे। पहले इसके लिए अंतिम तिथि पांच अगस्त तय की गई थी। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़ा वर्ग के शिक्षित बेरोजगारों को तकनीकी शिक्षा प्रदान कर उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना है।

योजना के लिए इंटरमीडिएट उत्तीर्ण वे अभ्यर्थी पात्र होंगे, जिनके माता-पिता/अभिभावकों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक न हो। अभ्यर्थियों को राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नीलिट) से मान्यता प्राप्त संस्थानों से फ्री में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

12 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाइट https://backwardwelfareup.gov.in और कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल https://obccomputertraining.upsdc.gov.in पर 12 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के साथ शैक्षिक और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। उसकी प्रति संबंधित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करनी होगा। प्रशिक्षणार्थियों के चयन के बाद 27 अगस्त से उनके प्रशिक्षण की शुरुआत की जाएगी। पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशक डा. वंदना वर्मा ने बताया कि संशोधित समय सारिणी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की वेबसाइट और कंप्यूटर प्रशिक्षण पोर्टल पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें - 

मेरठ में डायवर्जन लागू, लोगों को 28 दिनों तक झेलनी होगी परेशानी; घर से निकलने से पढ़ें रूट प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर