Move to Jagran APP

SSB जवान ने चीनी महिला को बैग लिए आते देखा, पगडंडी से भारत में कर रही थी प्रवेश; फिर जो हुआ...

रात करीब 12 बजे एसएसबी जवान गश्त पर थे। इसी दौरान उन्होंने एक महिला को हाथ में बैग लिए भारत की तरफ बढ़ते देखा। जवानों ने रोक कर उससे पूछताछ की। बैग की तलाशी ली तो उसके पास कोई वीजा व पासपोर्ट नहीं मिला। एसएसबी जवान महिला को पूछताछ के लिए आव्रजन विभाग के कार्यालय ले गए। महिला अवैध रूप से भारत में प्रवेश की आरोपित पाई गई।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Published: Wed, 26 Jun 2024 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 07:48 PM (IST)
: सोनौली कोतवाली में गिरफ्तार चीनी महिला के साथ पुलिस व एसएसबी की संयुक्त टीम। जागरण

जागरण संवाददाता, सोनौली। एसएसबी के 66 वीं बटालियन के जवानों ने मंगलवार की देर रात सोनौली सीमा के समीप निर्माणाधीन इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के पास पगडंडी से भारत में प्रवेश कर रही एक चीन निवासी महिला को पकड़ लिया। जांच के दौरान उसके पास भारत में प्रवेश के लिए कोई वीजा व पासपोर्ट नहीं मिला। पूछताछ के बाद उसे न्यायालय भेज दिया गया।

रात करीब 12 बजे एसएसबी जवान गश्त पर थे। वह निर्माणाधीन चेकपोस्ट के पास बार्डर डेवेलपमेंट मार्ग से गुजर रहे थे कि एक बैग लिए महिला नेपाल से भारत में आते दिखी। जवानों ने रोक कर उससे पूछताछ की। बैग की तलाशी ली तो उसके पास कोई वीजा व पासपोर्ट नहीं मिला। उसके बैग में बरामद पासपोर्ट की छायाप्रति के आधार पर उसकी पहचान शी जियोहोंग निवासी शीहे रोड 87421 एरिया शीमिंग सिटी, शीमेन प्रांत फुजैन चीन के रूप में हुई है।

अवैध रूप से भारत में प्रवेश की आरोपित

एसएसबी जवान महिला को पूछताछ के लिए आव्रजन विभाग के कार्यालय ले गए । वहां वीजा पासपोर्ट के छाया प्रति की जांच की गई। जहां वह अवैध रूप से भारत में प्रवेश की आरोपित पाई गई। महिला से पूछताछ में यह बात सामने आई है कि बीते अप्रैल माह में वह नेपाल आई थी। फिर वह रक्सौल बार्डर पर पहुंची थी, लेकिन वर्ष 2020 से चीनी नागरिकों के सड़क मार्ग से भारत प्रवेश पर प्रतिबंध के कारण उसे सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा पार करने से रोक वापस नेपाल भेज दिया था।

महिला योग साधना से भारत में पड़ रही भीषण गर्मी व जलवायु पर शोध कर उसे नियंत्रित करने की बात कह रही थी। वर्ष 2016 में वह हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जा चुकी है। उसने आपने काे बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से काफी प्रभावित बताया। सोनौली थानाध्यक्ष अंकित सिंह ने बताया कि एसएसबी निरीक्षक प्रदीप कुमार की तहरीर पर चीनी महिला के विरुद्ध 14 विदेशी विषयक अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें - 

UP News: घटते छात्रों की संख्या को लेकर विभाग ने बनाया प्लान, अध्यापक परेशान; हटाए जाएंगे शिक्षक

Looteri Dulhan: युवक को एक हॉटल में ले गई दुल्हन, जान बचाकर घर लौटा तो सच्चाई जान पैरों तले खिसक गई जमीन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.