Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सोनौली में कस्‍टम टीम ने पकड़ा ढाई करोड़ रुपये का लाल चंदन, तस्करी कर भेजा जा रहा था नेपाल

उत्‍तर प्रदेश के महराजगंज में सोनौली सीमा पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नेपाल तस्करी की जा रही लाल चंदन की लकड़ी से भरे ट्रक और गोदाम को जब्त किया है। ट्रक की छत में गुप्त स्थान बनाकर लाल चंदन की लकड़ी छिपाई गई थी। बरामद लाल चंदन की अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब ढाई करोड़ रुपये आंकी जा रही है।

By Santosh Singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 13 Sep 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
मामले का खुलासा करती कस्टम विभाग की टीम। जागरण

जागरण संवाददाता, नौतनवा। भारत-नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा सोनौली के मुख्य द्वार के रास्ते रक्त चंदन की बड़ी खेप नेपाल पहुंचाने की योजना पर कस्टम विभाग के अफसरों की सक्रियता ने पानी फेरने में बड़ी सफलता हासिल की है। नेपाल सीमा में प्रवेश से पहले ही ट्रक को सोनौली कस्बा स्थित कस्टम बैरियर के पास से पकड़ लिया गया। ट्रक की छत में गुप्त स्थान बनाकर लाल चंदन की लकड़ी छिपाई गई थी।

ट्रक व एक गोदाम से बरामद 2.5 टन लाल चंदन की खेप को जब्त कर लिया गया। इस दौरान मौके से पकड़ी गई नेपाली नंबर प्लेट लगी ट्रक व नौतनवा कस्बे के बाईपास पर मौजूद एक गोदाम को सील कर विभाग इसकी तह तक पहुंचने में जुटा हुआ है। लाल चंदन की अंतरराष्ट्रीय कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये आंकी गई है।

नौतनवा स्थित कार्यालय में गुरुवार कस्टम उपायुक्त वैभव कुमार सिंह ने प्रेसवार्ता कर बताया कि बुधवार की दोपहर सूचना मिली थी कि लाल चंदन की बड़ी खेप को परिवहन के जरिये नेपाल पहुंचाने की योजना है।

इसे भी पढ़ें-वंदे भारत में बैग चुराने वाला निकला लव जिहाद का मास्टरमाइंड, फोन में मिले 25 हिंदू लड़कियों के नंबर

सूचना के आधार पर कस्टम अधीक्षक एसके पटेल व डीके अस्थाना के नेतृत्व में निरीक्षक केएन मिश्र, विवेक सिंह, सितेश यादव, कुमार गौतम, अजय कुमार एवं आरक्षी धनंजय, चंदन व रोशन लाल की गठित अलग-अलग टीमें क्षेत्र में सक्रिय हो गईं। देर शाम एक ट्रक सोनौली कस्बे में खड़ी मिली।

ट्रक के संदिग्ध रूप से खड़े होने पर टीम ने उसे लेकर नौतनवा कस्टम कार्यालय पहुंची। यहां ट्रक का ढाला खोला गया तो पूरी ट्रक खाली थी। जब इसकी गहनता से जांच की गई, तो ट्रक की छत में गुप्त स्थान बनाकर उसमें लाल चंदन की लड़कियां छिपाई गई थीं। जिसमें से डेढ़ टन लकड़ी बरामद हुई।

इसे भी पढ़ें-गाजीपुर में शरारती तत्वों ने रेल ट्रैक पर रखी गिट्टी, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो बोले- ये तो रोज करते हैं

कुछ देर बाद पुनः सूचना प्राप्त हुई कि नौतनवा कस्बे के बनैलिया मंदिर चौराहा के निकट बाईपास पर स्थित एक गोदाम में भी लाल चंदन की खेप डंप है और यहीं से इसकी तस्करी की जा रही है। टीम ने मौके पर पहुंच छापेमारी की तो वहां से भी एक टन लाल चंदन बरामद हुआ। जिसे कस्टम ने तत्काल प्रभाव से जब्त करते हुए पकड़ी गई ट्रक एवं गोदाम को सील कर दिया।

उपायुक्त ने बताया कि बरामद लाल चंदन की अंतरराष्ट्रीय कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये आंकी जा रही है। बरामद लाल चंदन को जब्त कर लिया गया है। अग्रिम विधिक विभागीय कार्रवाई की जा रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर