Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharajganj News: भारत-नेपाल सीमा पर विशेष निगरानी रखने के डीएम ने दिए निर्देश, ठूठीबारी में बॉर्डर का किया निरीक्षण

मकर संक्रांति अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा एवं गणतंत्र दिवस के दृष्टिगत सुरक्षा व कानून व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखने के लिए एसएसबी और पुलिस बल के साथ जिलाधिकारी अनुनय झा और पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने ठूठीबारी में इंडो-नेपाल बॉर्डर पर निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी निचलौल को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देशित भी किया है।

By Santosh Singh Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 11 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
ठूठीबारी में निरीक्षण करते डीएम अनुनय झा (बाएं से तीसरे) व एसपी सोमेंद्र मीना

जागरण संवाददाता, ठूठीबारी। DM Indo-Nepal Border Visit In Thuthibari: जिलाधिकारी अनुनय झा और पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने मकर संक्रांति, अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा एवं गणतंत्र दिवस के दृष्टिगत सुरक्षा व कानून व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखने के लिए एसएसबी और पुलिस बल के साथ ठूठीबारी में इंडो-नेपाल बॉर्डर पर निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी निचलौल को निर्देशित किया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सतर्क रहें व भारत-नेपाल सीमा पर विशेष निगरानी की जाए।

सीमाक्षेत्र की ली जानकारी

इसके बाद जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज वर्मा ने कोतवाली में बैठक कर सीमाक्षेत्र के बारे में पूछताछ की। जलनिकासी को लेकर कोतवाली प्रभारी नीरज राय से जानकारी ली और जिस पर पानी निकासी के लिए झरही नदी को उचित बताया।

साथ ही अविलंब पानी निकासी को ठीक करने का निर्देश भी दिया। नोमेंस लैंड पर कस्टम व एसएसबी के अधिकारियों से बातचीत कर सुरक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त कर चोरी नाको पर निगरानी रखने का निर्देश दिया।

ये लोग रहे मौजूद

जिलाधिकारी ने ठूठीबारी में नवनिर्मित सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) व खेल मैदान के बारे में एसडीएम निचलौल से रिपोर्ट मांगी है। इस दौरान एसएसबी व पुलिस की संयुक्त टीम ने फ्लैग मार्च कर नोमेंस लैंड से होकर कस्बा होते मुख्य तिराहे पर पहुंची।

इस दौरान अपर पुलिस अधिक्षक आतिश कुमार सिंह, एसडीएम सत्यप्रकाश मिश्रा, क्षेत्राधिकारी अनिरुद्ध कुमार, एसएसबी बीओपी इंचार्ज अजय हुड्डा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- CBI ने बैंक मैनेजर को घूस लेते पकड़ा, लोन की लिमिट बढ़ाने के लिए दुकानदार के हाथ से लिए 12 हजार रुपये

नेपाली मुद्रा को लेकर व्यापारी से ली जानकारी

फ्लैग मार्च समाप्त होने के बाद अधिकारियों का काफिला एक रेडीमेड व्यवसायी के दुकान पर रुका। इस दौरान अधिकारियों ने दुकान पर मौजूद व्यापारी से व्यापार के बाबत जानकारी प्राप्त की। वहीं व्यापार के दौरान नेपाली ग्राहकों से मिले नेपाल मुद्रा को एक्सचेंज कराने के बाबत पूछताछ की।

ईटहिया शिव धाम पहुंच किया दर्शन

डीएम अनुनय झा, एसपी सोमेंद्र मीना व एडीएम पंकज कुमार वर्मा ने बॉर्डर के दौरे के बाद सीधे इटहिया शिव धाम मंदिर पहुंच पंचमुखी शिवलिंग का दर्शन कर लोक कल्याण की कामना की।

ये भी पढे़ं- राम दर्शन के जर‍िए वातावरण को राममय बनाएगी BJP, अयोध्‍या में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व RSS पदाधिकारियों के साथ की बैठक