Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोटबंदी के बाद भी… नेपाल में ‘चलाए’ जा रहे भारत के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट

नेपाल में अभी भी 500 और 1000 के पुराने नोट चलन में हैं जो 2016 में भारत में बंद कर दिए गए थे। नेपाल में इन नोटों को खपाने के लिए सिंडिकेट सक्रिय है जो स्थानीय लोगों और सुरक्षा एजेंसियों को धोखा देकर इस धंधे को चला रहा है। नेपाल में इन नोटों को कैसीनो और दूरदराज के बाजारों में खपाया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:15 PM (IST)
Hero Image
सिंडिकेट स्थानीय लोगों व सुरक्षा एजेंसियों की आंखों में धूल झोंक कर इस धंधे को अंजाम दे रहा है।

विश्वदीपक त्रिपाठी, महराजगंज। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 08 नवंबर 2016 को देश में 500 और 1000 के जिन नोटों के बंद होने (चलन से बाहर) की घोषणा की थी, वह आज भी नेपाल में खपाए जा रहे हैं। नेपाल में घुसपैठ बना चुका सिंडिकेट स्थानीय लोगों व सुरक्षा एजेंसियों की आंखों में धूल झोंक कर इस धंधे को अंजाम दे रहा है। 

कैसीनो व सुदूरवर्ती बाजारों में इन नोटों को खपाने के एवज में नोट मालिक को एक तिहाई या उससे कम दाम मिल रहा है। भारत में नोटबंदी के बाद नेपाल ने भी अपने देश में भारतीय 100 रुपये के नोट को छोड़कर 200, 500, 1000 व 2000 के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

बाद में नेपाल राष्ट्र बैंक ने देश के विभिन्न बैंकों में 500 के 68,147 नोट और 1000 के 16,552 के नोट मौजूद होने की जानकारी दी थी। यद्यपि नेपाल में होटल, ढाबा, जनरल स्टोर, टूर एंड ट्रैवल व्यवसाय से जुड़े लोगों के पास भारतीय मुद्रा बची थी, जिसे लेकर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं मिला। 

हस्तांतरण को लेकर समझौता होने की उम्मीद

पता चला है कि नेपाल से भारत में मुद्रा हस्तांतरण को लेकर समझौता होने की उम्मीद है, जिसकी प्रत्याशा में सिंडिकेट से जुड़े सदस्य भारत में बंद मुद्रा को नेपाल में औने-पौने दाम पर खपाने का काम कर रहे हैं। 

बुधवार को महराजगंज में भारत-नेपाल सीमा पर 500 और 1000 के बंद हो चुके 199 नोटों के साथ पकड़े गए कैरियर रामविनोद शर्मा से पूछताछ में कई अहम जानकारियां मिली हैं। सिंडिकेट से जुड़े जिले के निवासी सुरेंद्र कुमार दुबे की तलाश में भी छापेमारी चल रही है। 

इसके पहले मई 2018 में बस्ती में पुलिस ने पांच लोगों के पास से 500 व 1000 के एक करोड़ 11 लाख रुपये बरामद किए थे। गिरफ्तार लोगों में दो आजमगढ़ व तीन नेपाल के थे। इन नोटों को नेपाल में खपाने की योजना थी। 

इसके अलावा, पांच जून 2018 को गाजियाबाद पुलिस ने नेपाल ले जाए जा रहे एक करोड़ पुराने नोटों के साथ 10 लोगों को गिरफ्तार किया था।

मनी एक्सचेंज व हवाला के धंधेबाज भी शामिल

भारत-नेपाल सीमा पर बड़ी संख्या में मनी एक्सचेंज व हवाला के धंधेबाज सक्रिय हैं। ये दोनों देशों में मुद्रा विनिमय का कार्य करते हैं। सीमावर्ती भारतीय क्षेत्र की मछली मंडियों व बाजारों में भी यह धंधेबाज अपनी पैठ बनाकर चलन से बाहर के नोटों को खपाने का काम कर रहे हैं।

भारत में चलन से बाहर नोटों को वर्ष 2016 में ही नेपाल में प्रतिबंधित कर दिया गया था। नेपाल में भारतीय 100 रुपये के नोट ही चलन में है। नेपाल सीमा से सटे ठूठीबारी में प्रतिबंधित नोट व नकली भारतीय नोट बरामद हुए हैं। इस संबंध में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क कर आवश्यक इनपुट भी जुटाए जा रहे हैं ।

-रंजीत सिंह राठौर, एसपी, रूपन्देही (नेपाल)

यह भी पढ़ें: Indo Nepal News: बरगदवा सीमा पर पकड़े गए दाे बांग्लादेशी, दिल्‍ली जाने की थी तैयारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर