Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नेपाल में बढ़े हादसों का पर्यटन कारोबार पर असर, पहाड़ों पर जाने वाले पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट

नेपाल में हाल ही में हुई दुर्घटनाओं ने पर्यटन व्यवसाय को झटका दिया है। पर्यटकों की संख्या में 80 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। पोखरा और काठमांडू के होटलों में बुकिंग रद्द हो रही हैं। सरकार को सड़कों की मरम्मत और सुरक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है। उन दिनों प्रतिदिन औसतन 350 भारतीय पर्यटक वाहन सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल जाते थे।

By Santosh Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 27 Aug 2024 09:59 PM (IST)
Hero Image
नेपाल में बढ़े हादसों से थम गई पर्यटन व्यवसाय की रफ्तार

जागरण संवाददाता, सोनौली। इस वर्ष नेपाल में हुए हादसों से नेपाल के होटल व टूर एंड ट्रैवेल से जुड़े लोगों की चिंता बढ़ा दी है। पर्यटन व्यवसाय की रफ्तार थम सी गई है।

भैरहवा भंसार कार्यालय के चीफ नारद गौतम ने बताया कि इन दिनों प्रतिदिन औसतन 350 भारतीय पर्यटक वाहन सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल जाते थे। लेकिन हादसों के बाद बीते तीन दिन में मात्र 50 से 70 पर्यटक वाहन ही नेपाल जा रहे हैं।

पोखरा व काठमांडू के होटलों की बुकिंग लगातार पर्यटकों द्वारा निरस्त हो रही हैं। महाराष्ट्र, राजस्थान व मध्य प्रदेश के 90 से अधिक पर्यटक समूह की पोखरा व काठमांडू में होटलों की बुकिंग निरस्त कर सोनौली सीमा से वापस भारत जा चुके हैं।

इन हादसों से डरे पर्यटक

22 अगस्त को पोखरा से काठमांडू जा रही भारतीय पर्यटक बस के तनहुं जिला में नदी में गिरने से 27 भारतीयों की मृत्यु हो गई थी। 22 अगस्त व 25 अगस्त को दो नेपाल की यात्री बसें पलट गईं थी। जिसमें कुल 23 नेपाली यात्री घायल हुए। 25 अगस्त की देर रात पाल्पा के पास एक भारतीय कार खाई में गिरने से एक भारतीय की मृत्यु हो गई।

खस्ताहाल मार्ग बने दुर्घटना का कारण

बुटवल-पाल्पा, नारायणघाट-मुग्लिन, मुग्लिन-पोखरा , मुग्लिन-काठमांडू जैसे प्रमुख मार्ग के विभिन्न सड़क खंडों पर जगह-जगह निर्माण हो रहा है। नेपाल सड़क खंड कार्यालय के अनुसार अब तक 20 से भी अधिक कंस्ट्रक्शन कंपनियां काली सूची में डाली जा चुकी हैं। निर्माण व मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है।

पहाड़ों में बढ़े हादसों से नेपाल के टूर-एंड ट्रैवेल पर असर

नेपाल टूट एंड ट्रैवेल्स कारोबरी पवन गोयल ने बताया कि पहाड़ों में बढ़े हादसों से नेपाल के टूर-एंड ट्रैवेल पर प्रभाव पड़ा है। बीते एक सप्ताह में करीब 80 प्रतिशत भारतीय पर्यटकों ने अपने यात्रा बुकिंग को निरस्त किया है। सरकार को मार्गों को सुदृढ़ और सुरक्षित बनाने के लिए ठोस कार्य योजना लानी होगी।

यह भी पढ़ें- इधर पति सिपाही भर्ती परीक्षा में गया… उधर पत्नी ने प्रेमी के साथ मनाई रंगरलियां; शक होने पर जागे घरवाले, फिर जो हुआ!

होटल व्यवसाई दुर्गा पांडेय ने बताया कि बीते एक सप्ताह में पोखरा के 90 प्रतिशत होटलों के बुकिंग रद्द हुई हैं। जिससे नेपाल का पर्यटन व्यवसाय चरमरा गया है। भारतीय पर्यटकों के विश्वास को जगाने के लिए नेपाल सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए।

यह भी पढ़ें- Nepal Bus Accident: भरतपुर में हो रहा मृत भारतीयों का पोस्टमार्टम, सीमा पर अलर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर