Move to Jagran APP

यूपी में पेंशन के नाम पर गुमराह कर अविवाहित और विधुरों की कर दी नसबंदी, स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ तहरीर दर्ज

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में अविवाहित व विधुरों को गुमराह करने का मामला सामने आया है। जिन लोगों की नसबंदी हुई है वह मानसिक रूप से परेशान हैं। पीड़ितों के स्वजनों ने स्वास्थकर्मियों व आशा कार्यकर्ता के खिलाफ तहरीर दी है। खनुआ चौकी प्रभारी मनोज कुमार गुप्ता ने कहा कि शिकायत मिली है। मामले की जांच की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:49 AM (IST)
Hero Image
पेंशन के नाम पर गुमराह कर अविवाहित और विधुरों की कर दी नसबंदी (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, महराजगंज। पेंशन के नाम पर अविवाहितों व विधुरों को गुमराह कर उनकी नसबंदी कराने का मामला प्रकाश में आया है। जिन अविवाहितों की नसबंदी हुई है, वे मानसिक रूप से परेशान हैं। पीड़ितों के स्वजन ने आशा कार्यकर्ता व स्वाथ्यकर्मियों पर मुकदमा दर्ज करने के लिए खनुआ पुलिस चौकी पर तहरीर दी है। स्वास्थ्य विभाग ने मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।

कैथवलिया उर्फ बरगदही गांव के व्यक्ति ने बताया कि उसकी पत्नी का देहांत हो गया है। दो दिन पूर्व आशा कार्यकर्ता घर पर आई। कहा कि स्वास्थ्य परीक्षण व पेंशन की योजना है। वह उन्हें रतनपुर सीएचसी ले गई, फिर फरेंदा के बनकटी सीएचसी पर उनका ऑपरेशन किया गया।

पेंशन का लालच देकर कर दी नसबंदी

तीन अन्य लोगों के स्वजन ने बताया कि घर आए स्वास्थ्यकर्मी पेंशन योजना का लालच देकर घर के मानसिक दिव्यांग लोगों को साथ ले गए। स्वास्थ्य कर्मी वापस आए तो सदस्यों के गुप्तांगों के पास टांका लगा मिला।

स्वास्थ्य कर्मियों से जब सवाल जवाब किया तो वह स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए। स्थानीय चिकित्सकों से परामर्श किया तो नसबंदी की बात सामने आई।

एसीएमओ डा. राकेश कुमार ने बताया कि बरगदही गांव में अविवाहित और विधुर लोगों के नसबंदी का मामला संज्ञान में आया है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। खनुआ चौकी प्रभारी मनोज कुमार गुप्ता ने कहा कि शिकायत मिली है। मामले की जांच की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर, कांग्रेस में शुरू हुआ मंथन का दौर

इसे भी पढ़ें: मां का गला काटकर थाने पहुंच गया बेटा, नजारा देख पुलिसकर्मी भी रह गए सन्न, पत्नी ने दिया था हत्यारे का साथ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।