Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LPG Connection: एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए अलर्ट! e-KYC कराना हुआ जरूरी, नहीं तो कट जाएगा गैस कनेक्शन

एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर! 31 दिसंबर तक ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपका गैस कनेक्शन निरस्त कर दिया जाएगा। इसे लेकर पेट्रोलियम कंपनियों ने अभियान शुरू किया। इसके तहत घर-घर जाकर चूल्हा और पाइप की जांच होगी। दरअसल सब्सिडी में समस्या हो रही है इसलिए यह कदमउठाया गया। जानिए पूरी डिटेल इस खबर में।

By Sachidanand Mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
ई-केवाइसी न होने पर निरस्त होगा रसोई गैस का कनेक्शन

जागरण संवाददाता, महराजगंज। LPG Gas Connection: एलपीजी (लिक्वीफाइड पेट्रोलियम गैस) उपभोक्ताओं को भी अब ई- केवाईसी (इलेक्ट्रानिक नो योर कस्टम) कराना होगा। हालांकि अभी 2019 के पहले जिनका कनेक्शन है, उन्हीं को ई-केवाईसी करानी है।

वहीं एजेंसियों के कर्मचारी घर-घर जाकर चूल्हा व पाइप की भी जांच करेंगे। 31 दिसंबर तक जिनका ई-केवाईसी नहीं हुआ तो उनके गैस कनेक्शन निरस्त किए जाएंगे। घरेलू गैस कनेक्शन को लेकर पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने वास्तविक उपभोक्ताओं की पहचान शुरू कर दी है।

ग्राहकों को जागरुक कर रही एजेंसियां

वितरक एजेंसियों को उपभोक्ताओं की सुरक्षा को लेकर घर-घर जांच का निर्देश दिया गया है। इससे एजेंसियां ग्राहकों को जागरूक कर रहीं। जिले में इंडेन, भारत गैस और एचपी गैस के लगभग पौने पांच लाख उपभोक्ता हैं।

इस समय घरेलू सिलिंडर का दाम 903 रुपये है, इस पर भारत सरकार की ओर से 48 रुपये और उज्ज्वला के लाभार्थियों को 300 रुपये सब्सिडी मिल रही है। यानि सामान्य सिलेंडर 855 और उज्ज्वला सिलेंडर 550 रुपये में मिल रहा है। लेकिन लंबे समय से उपभोक्ताओं का सर्वे न होने के कारण सब्सिडी में भी समस्या आ रही है।

इन्हीं समस्याओं को लेकर पिछले दिनों सरकार के निर्देश के क्रम में अब पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से अभियान चलाकर ग्राहकों की ई-केवाइसी कराई जा रही है। इसके लिए दिसंबर तक का समय दिया गया है।

उपभोक्ता सिलिंडर व चूल्हे की भी कराएं जांच

घरेलू गैस कनेक्शन धारकों और सिलेंडर की सुरक्षा के मद्देनजर चूल्हा व सिलेंडर जांच कराना अनिवार्य होता है। इसके लिए गैस एजेंसियों की ओर से उपभोक्ताओं के घर कर्मी पहुंचकर जांच करेंगे, जरूरत पड़ने पर पाइप आदि बदला जाएगा। ई-केवाइसी के साथ-साथ यह कार्य किए जा रहे हैं। परतावल स्थित राज गैस सर्विस के प्रोपराइटर राजनारायण ने बताया कि प्रत्येक दिन अधिक से अधिक ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है।

एलपीजी उपभोक्ता नजदीकी वितरक एजेंसी कार्यालय जाकर ई-केवाइसी अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए समस्त गैंस एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं। ताकि दिसंबर से पूर्व समस्त गैस एजेंसी से संबद्ध ग्राहकों की ई-केवाइसी पूर्ण कर लिया जाए।

-एपी सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

यह भी पढ़ें- LPG cylinder Update: अब डिलेवरी कोड बताने पर ही मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, पर्ची कटते ही आएगा SMS

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें