Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: जिसकी हत्या का दर्ज था मुकदमा, वह बस्ती के वृद्धाश्रम में मिला जिंदा

उत्‍तर प्रदेश के बस्ती जिले के बनकटा वृद्धाश्रम में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने सबको हैरान कर दिया है। जिस व्यक्ति की हत्या का मुकदमा दर्ज था और पुलिस उसकी तलाश कर रही थी वह जिंदा मिला है। पुलिस ने सोमवार की रात बुजुर्ग को बरामद किया और मामले की जांच शुरू कर दी है। आरोपित का मामला महराजगंज में चल रहा है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 02 Oct 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
नौतनवा थाने में विवेचना अधिकारी व अतिरिक्त निरीक्षक अजय कुमार सिंह की अभिरक्षा में मौजूद बेचू यादव। जागरण

 जागरण संवाददाता, नौतनवा (महराजगंज)। नौतनवा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा खैराटी में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जिसकी हत्या का मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच- पड़ताल कर रही थी, वह बुजुर्ग बस्ती जिले के बनकटा वृद्धाश्रम में जिंदा मिले। पुलिस सोमवार की रात बुजुर्ग को बरामद कर मामले की जांच में जुटी है।

विवेचक अजय कुमार सिंह ने बताया खैराटी गांव निवासी उषा देवी पुत्री बेचू यादव की दी गई में बताया गया था कि 12 मई 2023 को भाई संदेश एवं उसकी पत्नी तथा उसके ससुराल पक्ष के सदस्य पिता बेचू यादव को बहला-फुसलाकर बहराइच में दरगाह पर मेला दिखाने के लिए ले गए और उन्हें मारकर कहीं फेंक दिए।

घर पहुंचने पर जब पिता साथ नहीं लौटे तो पूछने पर उन लोगों ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। सूचना के आधार पर पहले पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज की थी। बाद में नवंबर 2023 को कथित रूप से मृतक बेचू के पुत्र संदेश, पुत्रवधु समेत छह आरोपितों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज किया।

इसे भी पढ़ें-इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, डायट में डीएलएड के लिए इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थी भी ले सकेंगे प्रवेश

मुकदमा दर्ज होने के बाद से ही पुलिस घटना का पर्दाफाश करने के लिए कड़ी से कड़ी जोड़ रही थी। इसी बीच जब नौतनवा पुलिस की टीम बहराइच पहुंची और मामले की गहनता से जांच की। मामले के सभी आरोपितों से एक-एक कर पूछताछ शुरू की।

जांच के दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि एक लापता व्यक्ति काफी दिनों से बस्ती जनपद के वृद्धाश्रम में हैं। पुलिस टीम सोमवार की रात वृद्धाश्रम पहुंची तो वहां पर बेचू यादव जीवित मिले। पूछताछ में सामने आया कि बेचू यादव मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं।

इसे भी पढ़ें- साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, सूतक काल नहीं होगा मान्‍य

बहराइच में मेला घूमने के दौरान ही वह भटक गए थे और ट्रेन से बस्ती पहुंच गए। जहां से कुछ लोगों ने उन्हें वृद्धाश्रम पहुंचा दिया था। विवेचक अजय कुमार सिंह ने बताया कि बेचू यादव को बरामद कर संरक्षण में ले लिया गया है। मुकदमे के संबंध में आवश्यक कागजी प्रक्रिया पूरी कर उन्हें स्वजन को सिपुर्द कर दिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें