Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Teacher Recruitment: नियुक्ति पत्र मिला, पर SC के आदेश का हवाला देकर नहीं होने दी ज्वाइनिंग; अभ्यर्थियों ने जमकर किया हंगामा

Teacher Recruitment 187 शिक्षकों का सोमवार को डायट कार्यालय पर नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। हालांकि जब शिक्षक अभ्यर्थी बीएसए कार्यालय ज्वाइन करने पहुंचे तो विभाग ने उन्हें न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए ज्वाइन कराने से इनकार कर दिया। इसके बाद लोगों का जमकर गुस्सा फूटा। अभ्यर्थी इस बात पर नाराज थे कि पांच जनवरी को काउंसिलिंग के बाद भी दो दिनों तक नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया।

By Sachidanand Mishra Edited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 09 Jan 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
UP Teacher Recruitment: नियुक्ति पत्र मिला, पर SC के आदेश का हवाला देकर ज्वाइनिंग कराने से किया इनकार

जागरण संवाददाता, महराजगंज। 12460 शिक्षक भर्ती की दूसरी काउंसिलिंग में चयनित 187 शिक्षकों का सोमवार को डायट कार्यालय पर नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। जब नियुक्ति पत्र लेकर शिक्षक अभ्यर्थी बीएसए कार्यालय ज्वाइन करने पहुंचे तो विभाग ने उन्हें न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए ज्वाइन कराने से इनकार कर दिया, जिसके बाद शिक्षकों ने जमकर हंगामा किया।

विवाद की सूचना पर पहुंचे सदर एसडीएम दिनेश कुमार मिश्रा के समझाने पर मामला शांत हुआ और नियुक्ति पत्र प्राप्त किए हुए समस्त अभ्यर्थी एक रजिस्टर पर अपना हस्ताक्षर बनाकर वापस अपने घरों को लौटे।  न्यायालय के निर्देश के क्रम में 12460 शिक्षक भर्ती के दूसरी काउंसिलिंग में 446 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग कराई थी। जिसमें से 187 अभ्यर्थियों को सोमवार को डायट पर नियुक्ति पत्र वितरित किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने भर्ती पर लगाई रोक

नियुक्ति पत्र मिलने के बाद अभ्यर्थी जैसे ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय ज्वाइनिंग के लिए पहुंचे उसी दौरान सुप्रीम कोर्ट द्वारा भर्ती आदेश पर स्टे लगाने की सूचना आ गई। जिसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से अभ्यर्थियों को ज्वाइन कराने से इनकार कर दिया गया। जिसके बाद बीएसए कार्यालय पर अभ्यर्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया।

अभ्यर्थियों की नाराजगी की वजह

अभ्यर्थी इस बात पर भी नाराज थे, कि पांच जनवरी को काउंसिलिंग के बाद भी दो दिनों तक नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया। इधर सात जनवरी को ही जारी नियुक्ति पत्र अभ्यर्थियों को आठ जनवरी की दोपहर में उपलब्ध कराया गया।

अगर समय से नियुक्ति पत्र उपलब्ध करा दिया गया होता तो अबतक समस्त शिक्षकों की ज्वाइनिंग पहले ही हो चुकी होती। बीएसए कार्यालय पर अभ्यर्थियों के हंगामे की सूचना पर सदर एसडीएम दिनेश कुमार मिश्रा के साथ ही मौके पर पुलिस भी पहुंच गई। एसडीएम और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के समझाने के बाद अभ्यर्थी शांत हुए।

इसके बाद समस्त उपस्थित अभ्यर्थियों ने बारी-बारी से बीएसए आफिस में एक रजिस्टर पर अपने हस्ताक्षर बनाया और फिर घरों को लौट गए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को समझा-बुझाकर शांत करा दिया गया है। मामले में शासन के निर्देश के क्रम में अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें -

Balkrishna Saraf: 'राम का काम करके माफी मांगने से अच्छा था गिरफ्तार होना', कहानी बालकृष्ण की; तब सरकार के निशाने पर थे कई लोग

UP News: आ गया नया नियम, गाय-भैंस रखने के लिए लेना होगा लाइसेंस; हर साल नवीनीकरण कराना भी जरूरी