Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Illegal Visa Punishment: भारत आने के ल‍िए अवैध वीजा का प्रयोग करने वाले अमेरिकी नागरिक को दो वर्ष का कारावास

Illegal Visa Punishment To US Citizen अवैध वीजा के सहारे नेपाल से भारत में प्रवेश करते पकड़े गए अमेरिकी नागरिक इरिक डेनियल बेकविथ पर आरोप सिद्ध होने के बाद दो वर्ष के कारावास और 20 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई गई है। 20 हजार का अर्थदंड जमा न करने पर 15 दिन का अतिरिक्त कारावास भी द‍िया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 09 Dec 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
UP News: भारत आने के ल‍िए अवैध वीजा का प्रयोग करने वाले अमेरिकी नागरिक को दो वर्ष का कारावास

जासं, महराजगंज। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सौरभ श्रीवास्तव ने अवैध वीजा के सहारे नेपाल में प्रवेश करते पकड़े गए अमेरिकी नागरिक इरिक डेनियल बेकविथ पर आरोप सिद्ध होने के बाद दो वर्ष के कारावास और 20 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है। अर्थदंड न देने पर 15 दिन अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी।

ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी रमेश चंद्र ने बताया कि इरिक डेनियल बेकविथ को सोनौली सीमा पर 29 मार्च 2023 को आव्रजन विभाग ने पकड़ा था। वह अवैध वीजा के सहारे नेपाल जाने के प्रयास में था। बरामद पासपोर्ट के आधार पर उसकी पहचान 22-23, 24 स्ट्रीट आस्टोरिया न्यूयार्क, यूनाइटेड स्टेट आफ अमेरिका के निवासी के रूप में हुई।

आव्रजन अधिकारियों ने वीजा की जांच की तो पता चला कि उसकी अवधि जुलाई 2019 में ही समाप्त हो गई थी और वीजा में छेड़छाड़ की गई थी। इरिक ने पूछताछ में बताया था कि वह 22 जून 2018 को अमेरिका से दिल्ली पहुंचा था। सोनौली के रास्ते चार मार्च 2019 को काठमांडू गया।

वीजा की अवधि जुलाई 2019 में खत्म होने के बाद वह पगडंडी के रास्ते भारत चला आया। चार वर्षों तक हरिद्वार, ऋषिकेश में पूजा-पाठ करता रहा। उसे संस्कृत व हिंदी भी आती है। 29 मार्च को फिर नेपाल जाने के प्रयास में था, लेकिन पकड़ लिया गया।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले BJP के लिए सिरदर्द बनी यह चुनौती, सांसद और विधायकों से है सीधा संबंध

यह भी पढ़ें: Mahua Moitra: आज लोकसभा में पेश होगी महुआ मोइत्रा मामले की रिपोर्ट, आचार संहिता समिति की रिपोर्ट में निष्कासन की सिफारिश