Move to Jagran APP

योगी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब कृषि यंत्रों पर मिलेगा एक लाख रुपये से अधिक का अनुदान

UP Government Schemes उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत किसानों को 10 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक के कृषि यंत्रों पर 2500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। किसान विभागीय पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Sachidanand Mishra Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
UP Government Schemes: यंत्रों के आवेदन के लिए बुकिंग नौ अक्टूबर से आरंभ। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, महराजगंज। UP Government Schemes: राज्य सरकार ने किसानों को कृषि यंत्रों की खरीदारी पर काफी राहत दी है। किसी भी प्रकार की धांधली रोकने के लिए सभी कार्य ऑनलाइन किए जाएंगे।

कृषि यंत्रीकरण की विभिन्न योजनाओं के तहत यंत्रों के आवेदन के लिए बुकिंग नौ अक्टूबर से आरंभ कर दी गई है। यह कार्य 23 अक्टूबर की रात 12 बजे तक किया जाएगा। अन्नदाता अपनी बुकिंग के लिए विभागीय पोर्टल पर यंत्र पर अनुदान के लिए टोकन निकाले लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत दस हजार एक रुपये से लेकर एक लाख तक अनुदान के कृषि यंत्रों के लिए जमानत धनराशि 2500 रुपये होगी। एक लाख रुपये से अधिक अनुदान के कृषि यंत्रों के लिए जमानत धनराशि 5,000 होगी। टोकन कंफर्म करने के बाद यंत्रों के लिए लाभार्थी चयन ई-लाटरी के माध्यम से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

अब पहले आओ पहले पाओ के तहत सोलर पंप

महराजगंज : चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में सोलर फोटो वोल्टैइक इरीगेशन पंप योजनान्तर्गत जनपद में 10 एचपी, 7.5 एचपी , पांच एचपी, तीन एचपी एवं दो एचपी क्षमता वाले एसी व डीसी सोलर पंप स्थापना के लिए शासन स्तर से 2030 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

इसके सापेक्ष अब तक जनपद में 200 से अधिक कृषकों ने ही विभिन्न क्षमता के टोकन बुक किया गया है। अभी भी सोलर पंप में लक्ष्य बाकी है, उप कृषि निदेशक वीरेंद्र कुमार ने बताया कि जरूरतमंद कृषक कृषि विभाग के पोर्टल पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टोकन जनरेट कर योजना लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है।

किसानों के लिए सरकार की योजना काफी लाभदायक है। कृषि यंत्रों के लेने पर काफी अनुदान भी मिलेगा। किसान समय रहने अपने यंत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, जिससे उनको लाभ दिया जा सके। - वीरेंद्र कुमार, प्रभारी उप कृषि निदेशक, महराजगंज

रबी फसलों की बोआई की तैयारी शुरू

देवरिया: कृषि विभाग ने रबी फसलों की बोआई की तैयारी शुरू कर दी है। फसलों की बोआई के लिए बीजों की मांग उप्र बीज विकास निगम समेत अन्य सरकारी संस्थाओं से की गई थी, जहां से एक से दो दिन के भीतर आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

कृषि निदेशालय की तरफ से जिले में बोआई के लिए तोरिया बीज चार, राई बीज 20, चना बीज 20, मटर बीज 19, मसूर बीज 36, गेहूं बीज 14869 क्विंटल उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उप्र कृषि विकास निगम के गोरखपुर समेत विभिन्न केंद्रों के अलावा नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या, सैम हिगिनबाटम इंस्टीट्यूट आफ एग्रीकल्चर, टेक्नालाजी एंड साइंसेज (शियाट्स) प्रयागराज आदि जगहों से यह मंगाए जा रहे हैं।

अपर जिला कृषि अधिकारी अमरेश कुमार मिश्र ने बताया कि रबी फसलों की बोआई का समय आ गया है। गेहूं को छोड़कर अन्य फसलों की बोआई किसान एक सप्ताह में शुरू कर सकते हैं। गेहूं की बोआई एक नवंबर से 15 नवंबर के बीच करने पर उत्पादन अधिक होने की उम्मीद रहती है। इसका कारण है कि लंबी अवधि वाली फसलों को विकास के लिए भरपूर समय मिल जाता है। किसान बोआई से पहले बीजों को उपचारित करना न भूलें। उपचारित करने से रोग से बचाव होगा और वृद्धि अच्छी होगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।