Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे...', मौरंग लोड डंपर रोकने पर झड़प; सपा सांसद के बेटे समेत तीन के खिलाफ मुकदमा

उत्तर प्रदेश के महोबा में सांसद अजेंद्र सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह का अवैध खनन के विरोध में हंगामा जारी है। रविवार रात को उन्होंने साथियों के साथ मिलकर राठ-झांसी हाईवे पर पाठकपुरा के पास मौरंग लोड ट्रक और डंपर रोक लिए और उनका वीडियो बनाने लगे। इस दौरान डंपर मालिक से उनकी कहासुनी हो गई और पुलिस को बुला लिया गया।

By shiv kumar jadon Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
झड़प के दौरान मौजूद पुलिस। वीडियो ग्रेव

जागरण संवाददाता, महोबा। हमीरपुर-महोबा-तिंदवारी के सांसद अजेंद्र सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह का अवैध खनन का विरोध लगातार जारी है। शनिवार रात महमूदपुरा में हंगामा करके जाम लगाने और पुलिस के जंजीर से गाड़ी खिचवाने की घटना के बाद पनवाड़ी थाना क्षेत्र में राठ-झांसी हाईवे पर पाठकपुरा के पास रविवार की रात सांसद पुत्र ने साथियों के साथ खड़े होकर मौरंग लोड ट्रक व डंपर रुक लिया। फिर उनका वीडियो बनायाने लगे, ताकि अधिकारियों तक अवैध खनन व ओवरलोडिंग की तस्वीर पहुंचाई जा सके।

उनका यह दांव उल्टा पड़ गया, वसूली का आरोप लगाते हुए डंपर मालिक उनसे भिड़ गया और पुलिस बुला ली, जिसके बाद काफी देर तक पुलिस अधिकारियों और सांसद के पुत्र के बीच कहासुनी होती रही।

सांसद पुत्र समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज

सोमवार को डंपर मालिक ने सांसद के पुत्र समेत तीन लोगों के विरुद्ध रंगदारी, मारपीट एवं जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज करा दिया है।  रविवार की रात नौ बजे के आसपास बड़ी संख्या में मौरंग से लोड ट्रक गुजर रहे थे, सपा नेताओं का आरोप है कि पुलिस की शह पर अवैध रूप से खनन मौरंग ट्रकों व डंपर में लोड की जाती है और फिर रात के समय ओवरलोड वाहन पास किए जाते हैं।

सपा सांसद अजेंद्र राजपूत के पुत्र मानवेंद्र ने मौरंग से लदे ट्रकों व डंपरों का वीडियो बनाने की कोशिश की तो एक डंपर का मालिक बम्हौरी बेलदारन चरखारी निवासी कृष्ण कांत पाठक रंगदारी वसूलने का आरोप लगाते हुए उनसे भिड़ गया। कृष्णकांत ने पुलिस बुला ली। आधे घंटे तक पुलिस और सांसद पुत्र के बीच झड़प हुई। बाद में पुलिस ने सख्ती करके हुए दोनों पक्षों को थाने ले जाने का प्रयास किया।

मानवेंद्र और उनके साथी थाने के गेट तक तो गए, लेकिन पुलिस के इरादे भांपते हुए वह लोग थाने के अंदर नहीं गए और गाड़ी स्टार्ट करके गांव की ओर चले गए। सोमवार दोपहर पुलिस ने कृष्णकांत की तहरीर पर सांसद पुत्र मानवेंद्र सिंह, उनके प्रतिनिधि सुरजीत यादव व अनिल यादव पर मुकदमा दर्ज किया है।

कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे

सांसद पुत्र और समर्थकों का पुलिस के बीच हुई झड़प का वीडियो इंटरनेट मीडिया में प्रचलित हो रहा है। हालांकि दैनिक जागरण प्रचलित वीडियो की पुष्टि नहीं करता। प्रचलित वीडियो में एक दारोगा सांसद पुत्र से कहते हुए नजर आ रहा है कि कायदे में रहोगे तो फायदे में रहोगे।

 सपा सांसद के बेटे ने कहा-

मैं कुछ भी गलत नहीं कर रहा था, अवैध खनन के विरुद्ध आवाज उठाई और सबूत जुटाने की कोशिश की, जिसके बाद साजिश के तहत पुलिस ने फर्जी मुकदमा दर्ज किया है।

पुलिस अधीक्षक अपर्णा गुप्ता ने बताया-

डंपर मालिक की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है, जांच में तथ्यों के आधार पर कार्रवाई होगी, किसी को भी ट्रकों को रोक कर वसूली करने का अधिकार नहीं है। हर बिंदु पर जांच के बाद ठोस कार्रवाई होगी।

इसे भी पढ़ें: कानपुर में रेल ट्रैक उड़ाने और कालिंदी एक्सप्रेस में आग लगाने का था षड्यंत्र, 14 संदिग्ध हिरासत में

इसे भी पढ़ें: बहराइच में पकड़ा गया एक और आदमखोर भेड़िया, अब तक 10 लोगों को बना चुका है शिकार