Move to Jagran APP

Electricity Bill Fraud: सावधान! कहीं आपको भी तो नहीं लगाया जा रहा चूना, असली रकम लेकर दी जा रही नकली रसीद

Electricity Bill Fraud बिजली बिल भुगतान में धोखाधड़ी से सावधान! उत्तर प्रदेश में कुछ लोग खुद को विभागीय कर्मचारी बताकर लोगों से पैसे वसूल रहे हैं और उन्हें नकली रसीदें थमा रहे हैं। विभाग ने लोगों से आग्रह किया है कि अधिकृत एजेंटों या विभाग में ही जाकर अपना बिल जमा करें। किसी भी संदेह की स्थिति में विभाग या पुलिस से शिकायत करें।

By abhisek dwivedi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 25 Oct 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
Electricity Bill Fraud: खुद को विभागीय कर्मी बताकर बिल वसूल रहे जालसाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
जागरण संवाददाता, महोबा । Electricity Bill Fraud: कुछ दिनों पहले जैतपुर ब्लाक क्षेत्र में किसानों से विद्युत बिलों की वसूली के बाद उन्हें नकली रसीदें थमाने का मामला सामने आया था। जिसमें जेई को निलंबित किया गया था तो एक कर्मी पर मुकदमा दर्ज किया गया था। लेकिन यह जालसाजी अब भी जारी है।

अब जिले में कुछ ऐसे भी लाेग हैं जो खुद को विभागीय कर्मचारी बताकर लोगों से रकम वसूलकर उन्हें नकली रसीदें थमा रहे हैं। जालसाजों व धोखेबाजों से निपटने के लिए अब विभाग भी इसके लिए सतर्क हो गया है।

उधर उपभोक्ताओं के सामने भी समस्या है कि वह विश्वास करें तो किस पर। विभाग ने लोगों से आह्वान किया है कि अधिकृत एजेंटों या विभाग में ही जाकर अपना बिल जमा करें और यदि किसी पर संदेह होता है तो इसकी शिकायत विभाग व पुलिस से करें। साथ ही किसी भी अधिकारी, कर्मचारी व लाइनमैन के पास बिल जमा न करने की भी अपील की गई है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Crime: दसवीं की टॉपर छात्रा का अपहरण कर रचाई शादी, लगातार करता रहा दुष्कर्म; गर्भवती होने पर पीटा

अधिकृत एजेंट के पास जमा करें बिल

विद्युत विभाग अपने विद्युत बिल सीधे विभागीय कैश काउंटर्स, जन सुविधा केंद्र, अधिकृत कैश कलेक्शन एजेंट मे. राना पे प्रालि. लखनऊ, मे. सरल ई-कामर्श प्रालि. लखनऊ, मे. बीएलस इंटरनेशनल लि. नई दिल्ली, मे. वायम टेक्नोलाजीज लि. नई दिल्ली, मे. सहज रिटेल लि. कोलकाता, अधिकृत स्वयं समूह की विद्युत सखियों, अपने मीटर रीडर्स के पास ही बिल जमा करें और भुगतान की गई धनराशि की रसीद प्राप्त करें।

यहां करें सूचना

  • यदि बिल की धनराशि देने के बाद भी रसीद नहीं दी जाती तो उपभोक्ता उपखंड व खंड कार्यालय में सीधे संपर्क करें।
  • साथ ही 1912 नंबर में काल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • कलेक्शन एजेंट्स को भुगतान करने से पहले उनके आईडी कार्ड की भी मांग अवश्य करें। ऐसा करने से धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

बिल की राशि देने के बाद लोगों को नकली रसीदें देने की शिकायतें मिल रही है। इसके लिए एहतियात बरतते हुए उपभोक्ताओं को जागरूक किया जा रहा है। यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। - आरएस गौतम, अधीक्षण अभियंता, महोबा

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price: अक्‍टूबर में चार बार दाम बढ़ने के बाद भी धनतेरस पर होगी धनवर्षा, उत्‍तराखंड में ज्वैलरी बुकिंग शुरू

किसान ने क्रेडिट कार्ड बनाने के नाम पर लगाया पांच हजार वसूली का आरोप

छिबरामऊ : नगर की एक बैंक में किसान ने क्रेडिट कार्ड बनाने के नाम पर पांच हजार रुपये की वसूली का आरोप लगाया है। किसान के आरोप के बाद कैशियर ने बैंक के शाखा प्रबंधक पर वसूली करने के आरोप लगा दिए।

शुक्रवार को नगर की एक बैंक में पहुंचे विशुनगढ़ थाना क्षेत्र के एक गांव के रहने वाले किसान ने बताया कि उसने बैंक से एक लाख तीस हजार का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया है। इसके लिए बैंक के चपरासी ने उससे फाइल बनवाने के नाम पर पांच हजार रुपये लिए हैं।

जब मामला बढ़ा तो बैंक के कैशियर ने शाखा प्रबंधक पर केसीसी बनवाने के नाम पर आरोप लगाने शुरू कर दिए। कैशियर का कहना था कि जिस किसान से रुपये वसूले गए, वह उनका रिश्तेदार है। उनके सिफारिश करने के बाद भी किसान से रुपये वसूले गए हैं। बैंक के कर्मचारियों ने बताया कि शाखा प्रबंधक और कैशियर के बीच कई दिनों से विवाद चल रहा है। हालांकि इस प्रकरण पर बैंक के शाखा प्रबंधक कुछ भी खुलकर बोलने को तैयार नहीं हुए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।