Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजराइल में रोजगार पाने का सुनहरा मौका! इच्छुक लोग फटाफट करा लें ऑनलाइन पंजीकरण; भारत सरकार से हुआ है अनुबंध

अब भारत के लोग इजराइल में नौकरी कर सकते हैं। इसके लिए भारत व इजराइल सरकार के मध्य अनुबंध किया जा चुका है। निर्माण श्रमिकों के लिए फ्रेमवर्क शटरिंग कारपेंटर वेल्डिंग प्लास्टरिंग आदि कार्यों के लिए इच्छुक उम्मीदवार सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सेवायोजन कार्यालय या कॉल सेंटर नंबर 155330 पर संपर्क करें।

By abhisek dwivedi Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
इजराइल में नौकरी के लिए करें आवेदन (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, महोबा। अब यहां के लोगों को अनुबंध के तहत इजराइल में रोजगार मिलेगा। इसके लिए इच्छुक लोगों से ऑनलाइन पंजीकरण करने को कहा गया है। इसके लिए भारत सरकार ने एनएसडीसी संस्था नामित की है जो इजराइल की संस्था पीआइबीए के साथ समन्वय कर रोजगार दिलाने का काम करेगी।

जिला रोजगार सहायता अधिकारी आकांक्षा बाजपेई ने बताया कि इजराइल देश में निर्माण श्रमिकों को रोजगार देने के लिए भारत व इजराइल सरकार के मध्य अनुबंध हुआ है। इसके बाद एनएसडीसी क्रियान्वयन संस्था नामित की गई है।

एनएसडीसी ने पीआबीए के साथ समन्वय स्थापित करते हुए फ्रेमवर्क, शटरिंग कारपेंटर, वेल्डिंग, प्लास्टरिंग आदि कार्यों के लिए निर्माण श्रमिकों को इजराइल भेजे जाने की कार्रवाई की जानी है। इससे संबंधित अर्हताएं व शर्तें लोग सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर देख सकते है। उन्हें विभागीय वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा।

इजराइल सरकार की संस्था करेगी श्रमिकों का चयन

इजराइल सरकार की संस्था पीआइबीए निर्माण श्रमिकों का चयन करेगी। इसके लिए प्रोफेशनल टेस्ट ड्राइव की कार्रवाई से पहले पंजीकृत श्रमिकों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के मूल्यांकन संबंधी प्री-स्क्रीनिंग की कार्रवाई नोडल आइटीआइ एवं जिला रोजगार सहायता अधिकारी द्वारा की जाएगी। इसके बाद अन्य प्रक्रिया भी पूर्ण की जाएगी।

अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को इजराइल भेजे जाने का कार्य एसएसडीसी व पीआइबीए करेगी। संबंधित जानकारी लेने के लिए लोग सेवायोजन कार्यालय व कॉल सेंटर नंबर 155330 पर संपर्क कर सकते है।

ये लोग होंगे पात्र

इजराइल जाने के लिए ऐसे लोगों को चिह्नित किया जाएगा जिनकी उम्र 25-45 वर्ष हो। उनके पास कम से कम 30 सालों की वैधता का पासपोर्ट होना चाहिए। संबंधित ट्रेड फ्रेमवर्क, शटरिंग कारपेंटर, आयरन वेल्डिंग, सिरेमिक टायल्स, प्लास्टरिंग के कार्य का कम से कम तीन वर्ष का अनुभव हो, साथ ही इजराइल में पूर्व में कार्य न किया हो।

इच्छुक लोग विभागीय पोर्टल व वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते है। पंजीकृत श्रमिकों को भारत व इजराइल सरकार की संस्था चयनित कर रोजगार दिलाने का काम करेगी।

- आकांक्षा वाजपेयी, जिला रोजगार सहायता अधिकारी।

यह भी पढ़ें- राज्य कर विभाग के ताबड़तोड़ एक्शन ने कारोबारियों की बढ़ाई टेंशन, बिना नोटिस के बैंक खाते सीज होने से भारी संकट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें