Move to Jagran APP

गड़े धन का लालच! रात के अंधेरे में खोद डाली देवी की मूर्ति, आवाज सुन पहुंचे ग्रामीणों ने देखा तो उड़ गए होश

उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां दफीनाबाजों ने गड़े धन के लालच में एक निर्माणाधीन मंदिर की मूर्ति हटाकर खुदाई कर दी। वहीं जब ग्रामीणों ने हलचल की आवाज सुनी तो वे मौके पर पहुंचे और नजारा देख उनके होश उड़ गए। लोगों के पहुंचने पर खुदाई कर रहे लोग भाग गए जिनमें से एक को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया गया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 23 Jul 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
मौके पर जांच पड़ताल करती पुलिस व मौजूद लोगों की भीड़। जागरण

संवाद सूत्र, महोबा। थाना क्षेत्र के ग्राम तेईया में दफीनाबाजों ने अंजनी माता के निर्माणाधीन मंदिर से मूर्ति हटाकर खुदाई कर दी, दफीनाबाजों को धन मिला या नहीं अभी यह साफ नहीं है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने खुदाई वाले स्थान संरक्षित कर यलो टेप का घेरा बना दिया है। वहीं, एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। मामले को लेकर ग्रामीणों में रोष है।

यह है पूरा मामला

बताया जाता है कि तेईया गांव में अंजनी माता का मंदिर निर्माणाधीन है। मंदिर में प्राचीन अंजनी माता की मूर्ति स्थापित की जानी है। कई दशक से गांव के बाहर एक स्थान पर अंजनी माता का लेटी हुई मूर्ति रखी है, दफीनाबाजों को लगता है कि मूर्ति के नीचे धन छुपा है। 

रविवार की रात दफीनाबाजों ने प्राचीन मूर्ति हटाकर वहां की खुदाई कर डाली। आधी रात के बाद आहट मिलने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो वहां खुदाई होते देख उनके होश उड़ गए। गांव वालों को देख खुदाई करा रहे लोग ठिठके और फिर चार पहिया वाहनों से वहां से भाग गए, लेकिन घेरकर एक व्यक्ति को गांव वालों ने पकड़ लिया और पुलिस को सूचना दे दी। 

रात में ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और आरोपी को हिरासत में लिया। आरोपी का नाम सुरेश श्रीवास निवासी मौदहा बताया गया है। खुदाई करने के बाद दफीनाबाजों ने उस जगह पर मिट्टी की पुराई फिर से कर दी थी, इस वजह से ग्रामीणों का मानना है कि वहां कुछ जरूर मिला है।

कुछ लोग धन के लालच में मंदिर की जगह में खुदाई कर रहे हैं, यह सूचना ग्रामीणों द्वारा दी गई है। जिसके बाद पुलिस की टीम भेजकर एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

-अपर्णा गुप्ता, पुलिस अधीक्षक

पुलिस कर रही जांच

अंजनी माता की मूर्ति वर्षों पुरानी है, मूर्ति को लेकर तमाम तरह की धार्मिक मान्यताएं भी हैं। मामला धार्मिक आस्था से जुड़ा होने की वजह से पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। पुलिस की एक टीम मध्य प्रदेश गई है।

यह भी पढ़ें: 'नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ है बजट', मोदी 3.0 के Budget पर इमरान मसूद का तंज

यह भी पढ़ें: आम बजट को लेकर अखिलेश ने दागे सवाल, पूछा- 'यूपी को क्या मिला?' आंध्र और बिहार को विशेष योजनाएं देने पर कसा तंज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।