Move to Jagran APP

महोबा में लाल मिट्टी का काला खेल! SDM ने रात में दी दबिश; अवैध खनन करवा रहे पट्टा धारक पर मुकदमा; पोकलैंड सीज

महोबा में अवैध खनन के खिलाफ जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। एसडीएम और खनन अधिकारी ने पुलिस के साथ रात में छापेमारी की। जिसमें अवैध खनन करते दो पोकलैंड मशीन और दो ट्रैक्टर को सीज किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Sun, 11 Jun 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
SDM ने रात में दी दबिश; अवैध खनन करवा रहे पट्टा धारक पर मुकदमा; पोकलैंड सीज

जागरण संवाददाता, महोबा: जिला प्रशासन ने अवैध खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई। दैनिक जागरण की ओर से जिले के भूमिधरी पट्टों पर हो रहे अवैध खनन को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। डीएम मनोज कुमार ने इसका संज्ञान लेते हुए छापेमारी के निर्देश खनन विभाग के साथ एसडीएम को दिए थे।

इसी के तहत नगारा घाट में संचालित भूमिधरी पट्टे पर छापेमारी हुई। यहां अवैध खनन मिलने पर पट्टा धारक पर मुकदमा दर्ज किया गया। दो पोकलैंड मशीन और दो ट्रैक्टर सीज कर दिए गए। दबिश के दौरान अवैध करने वाले मौके से भाग निकले।

इन क्षेत्रों में हो रहा अवैध खनन

जिले के नगारा, बराना, स्योढ़ी, स्यावन, दुलारा, घुटई तथा अन्य कई क्षेत्रों में रात दिन ट्रैक्टर और अन्य वाहनों से अवैध खनन जोरों पर चल रहा है। दैनिक जागरण की ओर से इन स्थानों पर हो रहे अवैध खनन की फोटो के साथ खबरें प्रकाशित की थीं। साथ ही भूमि धरी पट्टों पर पोकलैंड मशीन के माध्यम से खनन होने की बात भी लिखी थी। खनन क्षेत्र में पोकलैंड मशीन की फोटो भी थी।

वहीं क्षेत्र में आसपास ट्रैक्टरों से किस तरह अवैध खनन हो रहा है इसकी भी हकीकत दिखाई थी। डीएम की ओर से मामले का संज्ञान लेते हुए संबंधित विभाग और एसडीएम को तुरंत टीम बना कर इन खनन क्षेत्रों में दबिश के आदेश दिए थे। इसी के तहत शनिवार को कुलपहाड़ एसडीएम जीतेंद्र कुमार, खाना अधिकारी सनी कौशल, पनवाड़ी पुलिस फोर्स के साथ नगारा घाट में छापेमारी की। मौके पर अवैध खनन होता पाया गया।

दो पोकलैंड मशीन और ट्रैक्टर सीज

अंधेरे का फायदा उठा कर अवैध खनन करने वाले करीब दस से बारह लोग भाग निकले। जांच टीम ने मौके से दो पोकलैंड मशीन, दो ट्रैक्टर बरामद कर उन्हें सीज करा कर पनवाड़ी पुलिस के सुपुर्द कर दिया। इसी क्रम में और भी कई क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायत प्रशासन और खनन विभाग की संयुक्त टीम द्वारा छापा मारा गया।

नगारा घाट में भूमिधरी पट्टा जगदीश के नाम है, खान अधिकारी की ओर से पट्टा धारक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। पनवाड़ी थाना प्रभारी शशिकुमार पांडेय ने बताया कि बरामद वाहनों को सीज कर पट्टा धारक पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।