Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महोबा में किशोर ने रेलवे ट्रैक पर रखा खंभा, रोकी गई झांसी-प्रयागराज पैसेंजर ट्रेन; मची अफरा-तफरी

महोबा में एक किशोर ने झांसी-मानिकपुर रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का खंभा रख दिया जिससे झांसी-प्रयागराज पैसेंजर ट्रेन रुक गई। लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। वहीं पुलिस ने किशोर को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस के साथ जीआरपी और आरपीएफ टीम भी पहुंच गई। खंभा हटाने के बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हो गई।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
रेलवे ट्रैक पर गश्त करती पुलिस। जागरण

जागरण संवाददाता, महोबा। झांसी-मानिकपुर रेलवे ट्रैक पर शनिवार को मवेशी चरा रहे किशोर ने सीमेंट का खंभा रख दिया। झांसी-प्रयागराज पैसेंजर ट्रेन के लोको पायलट ने खंभा देखकर ट्रेन रोक दी और कंट्रोल रूम को सूचना दी। पुलिस के साथ जीआरपी और आरपीएफ टीम भी पहुंच गई। खंभा हटाने के बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हो गई।

पुलिस आरोपित किशोर को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। रैवारा गांव के पास शनिवार सुबह 11:45 बजे झांसी से प्रयागराज जा रही ट्रेन के लोको पायलट ने ट्रैक पर सीमेंट का खंभा (पटरी किनारे फेंसिंग में उपयोग होता है) रखा देखा तो तत्काल ट्रेन रोक ली। पुलिस की जांच में साफ हो गया कि घटना के पीछे शरारत है। खंभा रखने वाले 16 वर्षीय किशोर को हिरासत में लिया गया। वह रैवारा गांव का ही निवासी है।

अपर पुलिस अधीक्षक वंदना सिंह ने बताया कि किशोर की मंशा आपराधिक नहीं थी, लेकिन रेल पथ निरीक्षक की तहरीर पर रेलवे एक्ट के तहत उसके विरुद्ध रेलवे ट्रैक प्रभावित करने का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

मीरजापुर में भी जिवनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डाउन लाइन के ट्रैक के बीचो-बीच अग्निशमन यंत्र पाया गया। उस समय मालगाड़ी गुजर रही थी। दोनों ही मामलों में लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस सुबह करीब नौ बजे बलिया स्टेशन से चली।

लोको पायलट ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक

सुबह 10:40 बजे के आसपास बकुलहा-मांझी रेलवे स्टेशन के बीच मांझी पुल से करीब 300 मीटर पहले लोको पायलट को पटरी पर पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा दिखा। ट्रेन की गति करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी। लोको पायलट संजीव कुमार ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया, लेकिन पत्थर इंजन के सेफ्टी गार्ड से टकराकर टुकड़े-टुकड़े हो गया। लोको पायलट ने मांझी रेलवे स्टेशन को सूचना दी और सेफ्टी चेक के बाद ट्रेन को लेकर छपरा रवाना हो गया।

इसे भी पढ़ें: बलिया में ट्रैक पर रखे पत्थर से टकराई लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस, मीरजापुर में पटरी पर मिला अग्निशमन यंत्र; मचा हड़कंप

इसे भी पढ़ें: भारी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद को फील्ड में जाएं अधिकारी, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें