Move to Jagran APP

UP ByPoll: करहल विधानसभा सीट पर भाजपा ने अनुजेश यादव को बनाया प्रत्याशी, 2022 में सपा ने मारी थी बाजी

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में से 9 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इनमें करहल खैर कुंदरकी मंझवां सीसामऊ कटेहरी फूलपुर मीरापुर और गाजियाबाद सदर सीट शामिल हैं। इन सीटों पर होने वाले मुकाबले बेहद दिलचस्प होने वाले हैं। करहल विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा ने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि अनुजेश यादव को प्रत्‍याशी बनाया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 24 Oct 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
उपचुनाव में भाजपा ने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि अनुजेश यादव को प्रत्‍याशी बनाया है। जागरण
जागरण संवाददाता, मैनपुरी। करहल विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा ने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि अनुजेश यादव को प्रत्याशी घोषित किया है। अनुजेश यादव सपा सांसद धर्मेंद्र यादव के बहनोई हैं। उनकी पत्नी संध्या यादव जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी हैं।

सपा का गढ़ है करहल

बता दें कि मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट सपा का सबसे दमदार सीट माना जाता है। इस सीट पर साल 2022 में अखिलेश यादव ने भाजपा प्रत्‍याशी केंद्रीय मंत्री प्रो एसपी सिंह बघेल को हराया था।

इसे भी पढ़ें- सगाई से नाराज नाबालिग बेटी का मां-भाभी ने मंगेतर से करवाया दुष्कर्म!

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कन्‍नौज से सांसद बनने के बाद अखिलेश ने इस सीट से इस्‍तीफा दिया था। इस वजह से सीट खाली हुई थी।

इस उपचुनाव में सपा ने पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को प्रत्‍याशी बनाया है। तेज प्रताप मुलायम सिंह यादव के भाई के पौत्र और लालू प्रसाद यादव के दामाद हैं।

इसे भी पढ़ें-31 अक्‍टूबर या एक नवंबर? कब मनाई जाएगी दीपावली

बता दें कि करहल विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने शक्‍य चेहरे पर दांव लगाया है। यहां से भोगांव विधानसभा क्षेत्र के प्रभारी रहे डॉ अवनीश कुमार शाक्‍य को प्रत्‍याशी बनाया है। करहल में यादव मतदाताओं के बाद शाक्‍य मतदाता दूसरे नंबर हैं। ऐसे में बसपा ने शाक्‍य चेहरे को प्राथमिकता दी है।

अब तक खरीदे गए 23 नामांकन, जमा हुए तीन

करहल विधानसभा के उपचुनाव की चल रही प्रक्रिया में बुधवार को पांच नामांकन और खरीदे गए। अब तक उप चुनाव के लिए 23 नामांकन खरीदे जा चुके हैं, जबकि अब तक केवल तीन ही नामांकन जमा हो सके है। प्रमुख दलों के नेता नामांकन से जुड़ी जानकारी लेने के लिए कलक्ट्रेट में सक्रिय नजर आए।

उपचुनाव की प्रक्रिया को लेकर नामांकन खरीदने और जमा कराने वालों को शिवमंगल सिंह क्लब पानी की टंकी के गेट से कलक्ट्रेट में प्रवेश दिया गया। पुलिस तलाशी और वजह जानने के बाद ही नामांकन से जुड़े लोगों को अंदर जाने दे रही है।

करहल विधानसभा उपचुनाव के चुनाव अधिकारी नीरज द्विवेदी के अनुसार, बुधवार को पांच और नामांकन पत्र खरीदे गए। अब तक 23 नामांकन खरीदे गए हैं। तीन नामांकन भी जमा हुए हैं, जिनमें सपा और बसपा प्रत्याशी के अलावा एक निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल है।

पुलिस के रहे इंतजाम

नामांकन के दौरान कलक्ट्रेट पर सुरक्षा के इंतजाम रहे। बसपा प्रत्याशी के समर्थकों को गेट नंबर एक पानी की टंकी के पास रोक दिया। केवल चुनाव प्रक्रिया से जुड़े लोगों को प्रवेश दिया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।