Move to Jagran APP

Mainpuri News: बीएसए दीपिका गुप्ता के आदेश से इन स्कूलों में मची खलबली; 13 अगस्त तक बंद करने का बनाया शेड्यूल

गली मोहल्लों में चलने वाले गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर शिकंजा कसने की तैयारी मैनपुरी बीएसए ने की है। बीएसए दीपिका गुप्ता ने खंड शिक्षाधिकारियों को समयबद्ध कार्ययोजना के अंतर्गत जांच व कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं। सभी अमान्य स्कूलों को 22 जुलाई से 13 अगस्त तक बंद कराने के लिए कहा है। यदि इसके बाद भी ये स्कूल खुले मिले तो खंड शिक्षा अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी।

By Veerbhan Singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
Mainpuri News: मैनपुरी की बीएसए दीपिका गुप्ता। सौः सोशल मीडिया।

जागरण संवाददाता, मैनपुरी। बिना मान्यता अनाधिकृत ढंग से संचालित सभी स्कूलों को 13 अगस्त तक बंद कराए जाने का अल्टीमेटम बीएसए से खंड शिक्षाधिकारियों को दिया है। समयबद्ध कार्ययोजना के अंतर्गत जांच के साथ कार्रवाई के लिए कहा है। इसके बावजूद जिस क्षेत्र में स्कूलों व कक्षाओं का संचालन मिलेगा, उनके खंड शिक्षाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई कराई जाएगी।

बीएसए दीपिका गुप्ता ने शुक्रवार को खंड शिक्षाधिकारियों संग बैठक में कहा कि शासन स्तर से निरंतर अमान्य स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कहा जा रहा है। स्थानीय स्तर पर निरंतर शिकायत मिल रही हैं कि गली-गली में ऐसे अमान्य स्कूल संचालित हो रहे हैं। कई स्कूल अनाधिकृत रूप से कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं। अब मनमानी बर्दाश्त नहीं होगी।

यह निर्धारित की है समय सीमा

  • 22 से 31 जुलाई तक : अमान्य स्कूलों का चिह्नांकन कर सूची बीएसए कार्यालय में देनी होगी।
  • एक अगस्त : चिह्नित स्कूलों को बंद करने के लिए संचालकों को तीन दिन का समय दिया जाएगा।
  • पांच अगस्त : पहला नोटिस देने के बावजूद यदि संचालन मिलता है तो तीन दिन का समय देकर दूसरा नोटिस देंगे।
  • आठ अगस्त : दोनों नोटिस के बावजूद स्कूल बंद न होने पर प्राथमिकी दर्ज कराने की चेतावनी के साथ फिर तीन दिन का समय दिया जाएगा।
  • 12 अगस्त : अनदेखी करने वाले प्रबंधक व प्रधानाध्यापक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करा स्कूल बंद कराए जाएंगे।
  • 13 अगस्त : खंड शिक्षाधिकारी बंद कराए गए स्कूलों की सूची बीएसए को देंगे।

ये भी पढ़ेंः पढ़िए कौन हैं BJP के पूर्व विधायक उदयभान करवरिया, जिनकी उम्रकैद की सजा हुई माफ; रिहाई के लिए शासन ने दी मंजूरी

ये भी पढ़ेंः Bareilly: मुहर्रम का जुलूस गलत रास्ते से निकालने का विरोध किया तो हिंदू परिवार के घर हमला, मारपीट में पांच घायल

बीएसए दीपिका गुप्ता ने कहा, कि सभी को अपने-अपने क्षेत्र में संचालित हाेने वाले अनाधिकृत स्कूल और अवैध कक्षाओं के संबंध में जानकारी करनी होगी। सूची तैयार कर हर हाल में ऐसे स्कूलों को 13 अगस्त तक बंद कराना होगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। लापरवाह खंड शिक्षाधिकारियों की सूचना शासन को भेजी जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।