Move to Jagran APP

Bulldozer Action: सीएम के आदेश के बाद हुआ बुलडोजर एक्शन, करहल चेयरमैन चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी का मैरिज होम ध्वस्त

Bulldozer Acition In Mainpuri Update News मुख्यमंत्री से शिकायत की गई थी कि तालाब की जमीन पर मैरिज होम बनाया गया है। ये मैरिम होम करहल नगर पंचायत अध्यक्ष चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी के नाम से बना था। जांच के बाद बुलडोजर लेकर अधिकारी पहुंचे और तोड़फोड़ की कार्रवाई शुरू की। बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 21 Jul 2024 12:13 PM (IST)
Hero Image
रविवार को करहल में तालाब की जमीन पर बने मैरिज होम को ध्वस्त करती जेसीबी।

जागरण संवाददाता, मैनपुरी। करहल नगर पंचायत के अध्यक्ष चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी फरजाना बेगम के नाम से बना आयजा रिजॉर्ट मैरिज होम को ध्वस्त करने के लिए चार कंपनी पीएसी और पूरे जिले की पुलिस कई इंस्पेक्टर पुलिस क्षेत्राधिकारी, एसडीएम और जिले के कई अधिकारी मौजूद रहे।

रविवार सुबह 10 बजे से ध्वस्तीकरण की करवाई शुरू हो गई। चौधरी अब्दुल नईम ने तालाब की जगह घेर कर उस पर मैरिज होम बना लिया था। संजीव कुमार का शिकायती पत्रों में आरोप है कि इसी इलाके में नोटरी स्टांप पर अब्दुल नईम ने लोगों को आवास के लिए प्लॉट बेचे हैं। इसकी शिकायत पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष संजीव यादव ने मुख्यमंत्री से जाकर मिलकर की थी।

सीएम की शिकायत के बाद जांच 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी मैनपुरी को आदेश दिया था कि इस मामले की सही से जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाए। मैरिज होम तोड़ने की कार्रवाई से पहले पुलिस ने मैरिज होम की तरफ आने वाले सभी रास्तों और सड़कों पर कड़ा पहरा लगा दिया था।

बुलडोजर देखकर लोगों में रही उत्सुकुता

ध्वस्त किया जा रहे मेरिज होम से 300 मीटर की दूरी तक पब्लिक का कोई भी आदमी नहीं जा पा रहा था। इसके अलावा बुलडोजर से तोड़े जा रहे मैरिज होम के आसपास के सभी मकानों की छतों पर कोई भी खड़ा होकर तमाशबीन बनकर नहीं देख सकता था। जो भी अपनी छत से टूटते हुए मैरिज होम का नजारा देखना चाहता था उसको पुलिस दूर से ही डपट कर नीचे उतार दिया। मैरिज होम का गेट और 8 फीट ऊंची मजबूत बाउंड्री के अलावा शौचालय, बाथरूम को बुलडोजर ने ध्वस्त कर दिया। मैरिज होम से सटे हुए बने कमरों में जो भी सामान रखा था उसे पुलिस ने निकलवा दिया। इस कार्रवाई के बाद मैरिज होम के कमरों के बने ऊपरी कमरे भी बुलडोजर से तोड़े गए।

मैरिज होम की दीवार तोड़ता बुलडोजर।

ये अधिकारी रहे मौजूद

एसडीएम नीरज द्विवेदी, सीओ संतोष कुमार, तहसीलदार आनंद कुमार, इंस्पेक्टर ललित भाटी, मैनपुरी महिला थाना की इंस्पेक्टर और जिले के कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

अवैध रूप से बनाया था मैरिज होम

कस्बा निवासी नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष संजीव कुमार यादव ने फरजाना बेगम पत्नी चौधरी अब्दुल नईम के खिलाफ 26 दिसंबर 2022 को तालाब की जगह पर अवैध रूप से मैरिज होम बनाने की मुख्यमंत्री से शिकायत की थी। मुख्यमंत्री कार्यालय से जिलाधिकारी के पास जांच के आदेश आ गए थे। इस मामले की जांच तत्कालीन एसडीएम गोपाल शर्मा ने की थी। एसडीएम शर्मा ने अपनी रिपोर्ट लगाकर तहसीलदार करहल को भेज दी थी। तहसीलदार ने 7 जनवरी 2023 को मुख्य सचिव को जांच रिपोर्ट भेज दी थी कि फरजाना बेगम ने नगर पंचायत करहल के अंतर्गत सरकारी तालाब की जगह पर कब्जा करके मैरिज होम का निर्माण कर किया है।

एक सप्ताह पहले दिया था तहसीलदार ने नोटिस

तहसीलदार आनंद कुमार ने 7 दिन पहले 15 जुलाई को करहल नगर पंचायत के अध्यक्ष चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी फरजाना बेगम के नाम से आयजा रिजॉर्ट मैरिज होम तोड़ने का नोटिस जारी कर दिया था। नोटिस में लिखा हुआ है कि आपने तालाब की सरकारी जगह पर पक्का निर्माण कार्य करके गाटा संख्या 1872 पर 0.283 हेक्टेयर जमीन घेरकर मैरिज होम बना लिया है।न्यायालय प्रथम श्रेणी कलेक्टर के आदेश पर 3 दिन के अंदर आपके द्वारा बनाया गया सरकारी तालाब की जगह पर मैरिज होम को तोड़कर जगह खाली कर दें। ऐसा न किया तो तीन दिन के बाद मैरिज होम को तोड़कर ध्वस्त कर दिया जाएगा। आपने जो न्यायालय में मैरिज होम न तोड़ा जाए इसकी अपील की थी वह भी खारिज हो गई है। आपने जो अवैध कब्जा करके निर्माण कराया है खुद ही हटा लें। वरना बलपूर्वक हटा दिया जाएगा।

तालाब की जगह पर बना था मैरिज होम

एसडीम नीरज द्विवेदी का इस मामले में कहना है कि। नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष संजीव कुमार यादव ने इस मामले की शिकायत की थी कि नगर पंचायत के अंतर्गत जो तालाब है उस जगह पर चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी फरजाना बेगम के नाम से जगह को अवैध रूप से कब्जा करके मैरिज होम बनाया गया है। इस मामले की जांच की गई तो वह वास्तव में तालाब की जगह पर बना पाया गया। फरजाना बेगम को जगह खाली करने का नोटिस दिया गया था। उन्होंने तहसीलदार न्यायालय में जाकर के अपील दाखिल कर दी थी। अपील खारिज हो गई। एसडीएम द्विवेदी का यह भी कहना है, यह जगह लगभग दो से ढाई करोड़ की है।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra: आज रात से दिल्ली-देहरादून हाईवे पर बड़े वाहनों की एंट्री बैन; मुजफ्फरनगर में कांवड़ियों के लिए ऐसा है इंतजाम

ये भी पढ़ेंः गजब का हुनर: बिना नहाए और बेटिकट आए लोगों को पहचान लेता है यह गधा, मोबाइल सूंघकर बता रहा उसके मालिक का नाम

चौधरी अब्दुल नईम ने कहा, छोड़ो

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा रविवार को करहल में नगर पंचायत अध्यक्ष चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी फरजाना बेगम के नाम से बना आयजा रिजॉर्ट मैरिज होम प्रशासन द्वारा ध्वस्त किए जाने पर जब अब्दुल नईम की प्रक्रिया जानना चाही तो उन्होंने फोन तो उठाया मगर यह कहकर बंद कर दिया कि छोड़ो? यानी इस मामले में उन्होंने कोई भी कमेंट नहीं किया। जब दोबारा फोन किया तब उन्होंने फोन को रिसीव ही नहीं किया।

चौधरी नईम आए पुलिस ने मौके से हटा दिया

बड़े अरमानों से नगर पंचायत अध्यक्ष चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी फरजाना बेगम के नाम से ‌बनवाया गया आयजा रिजॉर्ट मैरिज होम जिस समय बुलडोजर द्वारा ध्वस्त किया जा रहा था, इस समय चेयरमैन चौधरी अब्दुल नईम पहुंच गए। इसकी जानकारी जब इंस्पेक्टर ललित भाटी को हुई उन्होंने तत्काल नेम को वहां से यह कहकर भेज दिया कि आप यहां से इस समय चले जाएं। इतना सुनने के बाद चौधरी नईम अपनी कार में बैठकर वहां से चले गए।

पांच बुलडोजरों ने ध्वस्त किया फरजाना बेगम का मैरिज होम

विवार को करहल में मस्जिद ईदगाह से सटा हुआ बना चौधरी अब्दुल नईम की पत्नी फरजाना बेगम के नाम से आयजा रिसोर्ट मैरिज होम को जमींदोज करने के लिए पांच बुलडोजर आए हुए थे। किसी बुलडोजर से बाउंड्री बाल तोड़ी जा रही थी। किसी बुलडोजर से शौचालय और बाथरूम तोड़े जा रहे थे। जबकि दो बुलडोजर से मैरिज होम के मुख्य द्वार को तोड़ा गया।।

ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के समय एसडीएम नीरज द्विवेदी और सीओ संतोष कुमार सिंह बाबा जी के बुलडोजरों को निर्देश देते रहे।

मेरी शिकायत जांच के बाद सही पाई गई

मैरिज होम को ध्वज करने की शिकायत करने वाले नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष संजीव कुमार यादव का कहना है कि मेरे द्वारा की गई शिकायत की लगभग 2 वर्ष तक जांच के बाद तालाब की जगह पर मैरिज होम बना पाया गया। हमने शिकायत सही की थी। मैरिज होम को बनाने वाले गलत हैं। उनके द्वारा की गई गलती का भुगतान उनको मिल गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।