Move to Jagran APP

UP News: लोकसभा चुनाव की जीत में डिंपल यादव ने बनाया एक और रिकॉर्ड; पति सहित पूरी पार्टी से आगे निकलीं सपा सांसद

मैनपुरी में दूसरी बार सपा सांसद ने बड़ी जीत दर्ज की। सपा के सांसदों में सबसे बड़ी रही डिंपल यादव की जीत रही है। अखिलेश यादव को 1.70 लाख तो डिंपल काे 2.21 लाख वोटों के अंतर से जीत मिली है। यूपी में सपा ने सबसे अधिक 37 सीटों पर जीत हासिल की है। सपा की डिंपल यादव मैनपुरी की पहली महिला सांसद भी हैं।

By Himanshu Yadav Edited By: Abhishek Saxena Published: Mon, 17 Jun 2024 02:53 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2024 02:53 PM (IST)
Mainpuri News In Hindi: डिंपल यादव और अखिलेश यादव।

हिमांशु यादव, मैनपुरी। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी सूबे में अन्य राजनीतिक दलों से आगे निकल गई। अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिंपल यादव सहित 37 सांसद चुनकर आए। पार्टी ने सबसे ज्यादा सांसद चुने जाने का कीर्तिमान भी बनाया। इनमें भी डिंपल यादव सबसे आगे रहीं। प्रदेश में सपा के निर्वाचित सांसदों में सबसे बड़ी जीत पार्टी को मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से मिली है। वोटों के अंतर के मामले में डिंपल ने अपने पति अखिलेश यादव सहित अन्य सभी विजेताओं को पीछे छोड़ दिया।

मैनपुरी संसदीय क्षेत्र पर सैफई परिवार का दबदबा इस बार भी बरकरार रहा। 2022 में हुए उप चुनाव के मुकाबले भले ही सपा प्रत्याशी डिंपल यादव 67 हजार कम मतों से जीत पाई हों, लेकिन इसके बावजूद भी उनकी जीत का अंतर सपा के निर्वाचित सभी 37 सांसदों में सबसे ऊपर रहा।

डिंपल यादव को 2.21 लाख से ज्यादा मतों के अंतर से जीत मिली है। डिंपल की जीत के मायने इसलिए भी हैं, क्योंकि लोकसभा के आम चुनाव में सैफई परिवार के अन्य सदस्य मैनपुरी में ज्यादा समय नहीं दे पाए। पूरे चुनाव में स्थानीय संगठन के साथ डिंपल यादव ने स्वयं कमान संभाली थी। डिंपल यादव के बाद जीत के अंतर के मामले में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 1.70 लाख से ज्यादा मतों से जीत हासिल की।

सपा के पांच बड़े विजेता, सीट, प्रत्याशी, अंतर

  • मैनपुरी, डिंपल यादव, 221639
  • कन्नौज, अखिलेश यादव, 170922
  • घोसी, राजीव राय, 162943
  • आजमगढ़, धर्मेंद्र यादव, 161035
  • आंबेडकरनगर, लालजी वर्मा, 137247

ये भी पढ़ेंः Agra: 'बिना मुहुर्त राम मंदिर के शिलान्यास से मिली चुनावों में हार', बीजेपी की पराजय पर शंकराचार्य का बड़ा बयान

ये भी पढ़ेंः यूपी में समझौता खत्म; करहल उप चुनाव में अखिलेश यादव की बढ़ेगी परेशानी! नगीना सांसद चंद्रशेखर की पार्टी ने किया ये ऐलान

महिला सांसदों में हेमा मालिनी की सबसे बड़ी जीत

उत्तर प्रदेश से निर्वाचित सात महिला सांसदों में सबसे बड़ी जीत मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी की रही। उन्होंने 2.93 लाख से ज्यादा मतों से जीत हासिल की। महिला सांसदों की जीत के मामले में पूरे प्रदेश में मैनपुरी से डिंपल यादव का दूसरा स्थान रहा। जबकि मुरादाबाद की रुचि बीरा तीसरे, बांदा से कृष्णा देवी पटेल चौथे, कैराना से इकरा हसन चौधरी पांचवे, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल छठवें व मछली शहर से जीती प्रिया सरोज सातवें स्थान रही है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.