Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिजली विभाग का डिजिटलीकरण, अब DVVNL दफ्तरों में नहीं होगी कागजी कार्रवाई; दिसंबर तक पूरा होगा कार्य

डीवीवीएनएल अपने सभी जिला कार्यालयों को ऑनलाइन करने जा रहा है। अभिलेखों की स्कैनिंग कर डाटा अपलोडिंग के लिए अधीक्षण अभियंता कार्यालय में उपकरण उपलब्ध कराए हैं। दिसंबर तक इस कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे बिजली विभाग में कार्यकुशलता बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा मिलेगी। दिसंबर तक इस कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

By Veerbhan Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 11 Sep 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यालयों में अब कागजी कार्रवाई नहीं

जागरण संवाददाता, मैनपुरी। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) अपने सभी जिला कार्यालयों को ऑनलाइन करने जा रहा है। अभिलेखों की स्कैनिंग कर डाटा अपलोडिंग के लिए अधीक्षण अभियंता कार्यालय में उपकरण उपलब्ध कराए हैं। दिसंबर तक इस कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

शासन स्तर से सभी विभागों में कागजी लिखा-पढ़ी को लगभग समाप्त कर उन्हें ऑनलाइन कराए जाने की योजना है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को ऑनलाइन करने के बाद अब बिजली विभाग में व्यवस्था परिवर्तन की तैयारी आरंभ कर दी गई है। अभी ज्यादातर काम कागजों पर ही संपादित हो रहा है। बिल का भुगतान करना हो या फिर अन्य आख्या भेजनी हो, सभी के लिए महीने भर पहले से कार्य आरंभ कराया जाता है।

विभागीय वेबसाइट पर करना होगा अपलोड

सभी अभिलेखों को ऑनलाइन कराने के लिए अधीक्षण अभियंता कार्यालय में स्कैनर के साथ एक कंप्यूटर सिस्टम उपलब्ध कराया गया है। प्रत्येक फाइन को स्कैन करके उसे विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

अधीक्षण अभियंता कार्यालय के साथ ही तीनों खंड के अधिशासी अभियंता कार्यालय, सभी उपखंड कार्यालय और अवर अभियंता कार्यालय के अभिलेखों के ऑनलाइन अपलोडिंग का कार्य भी कराया जाएगा।

अधीक्षण अभियंता रवि प्रताप का कहना है कि हमने दिसंबर तक इस कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इससे बड़ा लाभ होगा। एक क्लिक पर ही कोई भी विवरण आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया आरंभ करा दी गई है।

यह भी पढ़ें- ‘महिलाएं पूरी तरह असुरक्षित’, Dimple Yadav ने भाजपा सरकार पर लगाए आरोप; मंगेश एनकाउंटर पर भी उठाया सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर