Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: वॉल्वो-जनरथ ही नहीं अब रोडवेज की सामान्य बस की सीट घर बैठे करें बुक; त्योहार पर आराम से मिलेगी सीट

सामान्य रोडवेज बसों को भी यूपीएसआरटीसी अब ऑनलाइन कर रहा है। मैनपुरी डिपो की 37 बसों की सॉफ्टवेयर पर फीडिंग पूरी हो चुकी है। यूपी में 21 सितंबर को एक साथ इस सेवा की शुरुआत होगी। रेलवे की तरह एक फॉर्म यात्री को भरना होगा। जिसमें आधारकार्ड से लेकर सभी जानकारी देनी होगी। पेमेंट के लिए ऑनलाइन ऑप्शन दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 16 Sep 2024 12:41 PM (IST)
Hero Image
छोड़िए सब झंझट, घर बैठे बुक करिए रोडवेज में सीट। रोडवेज का फाइल फोटो।

वीरभान सिंह, मैनपुरी। जनरथ और वॉल्वो बस के बाद उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम लिमिटेड (यूपीएसआरटीसी) अब अपनी सभी सामान्य बसों को भी ऑनलाइन करने जा रहा है। कोई भी यात्री घर बैठकर परिवहन विभाग की वेबसाइट अथवा एप की मदद से सामान्य रोडवेज बस में ही अपनी पसंद की सीट बुक करा सकेंगे। 21 सितंबर को यूपीएसआरटीसी एक साथ इस सेवा को आरंभ करने की तैयारी में है।

मैनपुरी डिपो की 37 बसों की साफ्टवेयर पर शेड्यूल निर्धारण के लिए फीडिंग पूर्ण करा ली गई है। यूपीएसआरटीसी द्वारा महानगरों से संचालित होने वाली जनरथ और वॉल्वो बस में ही ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी जा रही थी। सभी सामान्य रोडवेज बसों में यात्रा के दौरान ही परिचालक द्वारा टिकट बनाए जाते हैं। सीट को लेकर कोई नियम नहीं है। पूरा किराया देने के बाद भी कई यात्रियों को सीट तक नहीं मिलती।

त्योहार पर नहीं मिलती है सीट

त्याेहार पर स्थिति विषम हो जाती है, लेकिन अब यह समस्या दूर हो जाएगी। सामान्य बसों को भी ऑनलाइन किया जा रहा है। मैनपुरी डिपो के संचालन प्रभारी अनुज कुमार का कहना है कि डिपो के पास 75 बस हैं। 37 के शेड्यूल फीडिंग के लिए उनका विवरण सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर दिया गया है। शेष की प्रक्रिया अगले दो दिन में पूर्ण करा ली जाएगी।

21 सितंबर से सभी सामान्य बसों में आनलाइन रिजर्वेशन की सुविधा मिलने लगेगी। यात्री अपनी सुविधानुसार एडवांस बुकिंग भी कर सकेंगे।

रेलवे की तर्ज पर होगा संचालन

बस स्टेशन परिसर में बड़ी एलईडी स्क्रीन पर मुख्यालय द्वारा मैनपुरी से होकर गुजरने वाली सभी बसों की जानकारी डिस्प्ले होगी। बस नंबर, रूट चार्ट, आने-जाने का समय, विलंब होने की स्थिति की सारी जानकारी यात्री देख सकेंगे। अभी उन्हें काउंटर पर पूछताछ करनी पड़ती है।

रेडबस, पेटीएम, यूपीआइ से होगा भुगतान

बसों में अपनी पसंद की सीट की आनलाइन बुकिंग के लिए यात्री शुरुआत में रेडबस एप का उपयोग कर पाएंगे। इसमें मैनपुरी डिपो को भी जोड़ दिया गया है। कुछ दिन बाद पेटीएम और यूपीआइ से भी आनलाइन बुकिंग होगी। एप के माध्यम से बसों को ट्रैक भी किया जा सकता है।

पूरी करनी होगी औपचारिकता

रेलवे रिजर्वेशन की तरह बस में सीट रिजर्व कराने के लिए यात्री को ऑनलाइन फार्म भरना होगा। नाम, पता, आधारकार्ड की जानकारी, यात्रा आरंभ और समाप्ति स्टेशन का नाम, यात्री की आयु भरकर ऑनलाइन पेमेंट मोड को चुनकर भुगतान करना होगा। ऑनलाइन टिकट मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Train: 7.40 घंटे में आगरा से वाराणसी का सफर; पहले दिन फ्री यात्रा करेंगे यात्री, आगरा को चौथी वंदे भारत

ये भी पढ़ेंः Mathura: फर्जी ED गैंग की महिला प्रोफेसर समेत पांच गिरफ्तार, कमीशन के लिए दोस्त काे बताया, उसने भेजी 'स्पेशल 26'

परिवहन निगम यात्रियों की सुविधा को बढ़ा रहा है। आने वाले दिन में डिपो से सभी पुरानी बस भी वापस ले ली जाएंगी। 21 सितंबर से डिपो में ऑनलाइन बुकिंग के साथ शेड्यूल के अनुसार बस संचालन आरंभ हो जाएगा। हमारी तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी है। - संजीव कुमार, एआरएम, मैनपुरी डिपो। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर