Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: 30 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया सरकारी कर्मचारी, एंटी करप्शन टीम ने की कार्रवाई

Mainpuri News सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ओडीओपी में रिश्वतखोरी करने वाले लिपिक को एंटी करप्शन टीम ने बुधवार को रंगे हाथों दबोच लिया। वह तारकशी कला प्रशिक्षण केंद्र के संचालक से शासन द्वारा जारी की गई धनराशि का चेक देने में 30 हजार रुपये रिश्वत की मांग कर रहा था। एंटी करप्शन टीम द्वारा दन्नाहार थाने में लिपिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Thu, 14 Dec 2023 10:40 AM (IST)
Hero Image
30 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया सरकारी कर्मचारी, एंटी करप्शन टीम ने की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, मैनपुरी। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ओडीओपी में रिश्वतखोरी करने वाले लिपिक को एंटी करप्शन टीम ने बुधवार को रंगे हाथों दबोच लिया। वह तारकशी कला प्रशिक्षण केंद्र के संचालक से शासन द्वारा जारी की गई धनराशि का चेक देने में 30 हजार रुपये रिश्वत की मांग कर रहा था।

एंटी करप्शन टीम द्वारा दन्नाहार थाने में लिपिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना में जिले की तारकशी कला शामिल है।

थाना बेवर के गांव खाकेताल निवासी प्रवीन कुमार व उनके 22 साथियों द्वारा तारकशी कला का प्रशिक्षण केंद्र संचालित किया जा रहा है। इस केंद्र के निर्माण में कुल एक करोड़ रुपये की लागत प्रस्तावित है।

पूर्व में शासन द्वारा करीब 55 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। संस्था संचालक और उनके साथियों ने भी इस प्रोजेक्ट में करीब 10 लाख रुपये निवेश किया है। शेष धनराशि शासन से प्राप्त होनी है। प्रवीन कुमार को सूचना मिली थी कि शासन द्वारा उनकी संस्था के लिए 35 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गई है।

मांगी 30 हजार की रिश्वत

इस राशि का भुगतान जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र के माध्यम से किया जाना था। जब वे कार्यालय पहुंचे तो ओडीओपी पटल प्रभारी लिपिक धीरेंद्र यादव ने भुगतान के बदले में 30 हजार रुपये रिश्वत की मांग की।

कई बार समझाने के बाद जब लिपिक नहीं माना तो प्रवीन कुमार ने एंटी करप्शन आगरा में साक्ष्यों के साथ लिपिक की शिकायत की।

इंस्पेक्टर पूजा शर्मा के नेतृत्व में 12 सदस्यीय टीम ने बुधवार दोपहर पहुंचकर जाल बिछाया। टीम ने पांच-पांच सौ रुपये के पाउडर लगे नोट प्रवीन को दिए। कार्यालय के अंदर पहुंच कर प्रवीन ने जैसे ही लिपिक धीरेंद्र यादव को नोट दिए, तभी टीम ने छापा मारकर उसे दबोच लिया। इसके बाद अफरातफरी मच गई।

टीम लिपिक को पकड़कर दन्नाहार थाने ले गई और मुकदमा दर्ज करवाया। एंटी करप्शन इंस्पेक्टर पूजा शर्मा ने बताया कि लिपिक धीरेंद्र यादव को रंगे हाथों रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया है। उसे गुरुवार को मेरठ कोर्ट में पेश किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: 300 घरों में पुलिस की दस्तक, एक-एक सदस्य का जुटाया जा रहा ब्योरा; अभेद्य होगी पीएम मोदी की सुरक्षा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर