Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office अपने ग्राहकों के लिए लाया नई सुविधा, अब कर सकेंगे बड़ी धनराशि का लेन-देन

Post Office Money Transactions डाकघर के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! अब आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाकघर में संचालित खातों को आपस में लिंक करके किसी भी समय बड़ी धनराशि का भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके पास डाकघर के साथ-साथ आइपीपीबी में भी खाता होना चाहिए। जानिए इस नई सेवा के बारे में विस्तार से।

By Veerbhan Singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 14 Sep 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
Post Office Money Transactions: खातों के लिंकअप से दूर होगी लेन-देन की चिंता।

जासं, मैनपुरी। Post Office Money Transactions: डाकघर के ग्राहकों को बड़ी धनराशि के लेन-देन के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) और डाकघर में संचालित खातों का आपस में लिंकअप करके किसी भी समय बड़ी धनराशि का भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा का लाभ सिर्फ उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनका खाता डाकघर के साथ आइपीपीबी में भी संचालित होगा।

तीन मिनट में ही खुल रहा खाता

ज्यादातर ग्रामीणों के खाते डाकघर में पहले से संचालित हैं। अभी डाकघर द्वारा खातों को आनलाइन न किए जाने के कारण ग्राहक को बड़ी धनराशि के लेन-देन के लिए डाकघर तक आना ही पड़ता है। ऐसे में यदि तत्काल धनराशि की आवश्यकता हो तो उन्हें समस्या होती है।

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली की तरह उत्‍तराखंड में भी बना कचरे का पहाड़, 150 मीट्रिक टन कूड़ा रोजाना डंप; निस्तारण की व्यवस्था नहीं

सरकारी योजना के लाभ के लिए खोले जा रहे आइपीपीबी के खाते

डाक विभाग द्वारा आइपीपीबी के खाते भी खोले जा रहे हैं। किसी भी सरकारी योजना के लाभ के लिए ज्यादातर लाेग इन खातों की ओर आकर्षित हो रहे हैं। आधारकार्ड सत्यापन से तीन मिनट में ही खाता खुलने की सुविधा लोगों को आकर्षित करती है।

प्रधान डाकघर परिसर में संचालित बैंक के शाखा प्रबंधक गौरव यादव का कहना है कि जिनके खाते आइपीपीबी में हैं, वे बैंक का एप्लीकेशन डाउनलोड कर अपने डाकघर के खाते को भी उससे लिंक कर सकते हैं। डाकघर में संचालित खाते की लिमिट 25 हजार रुपये ही है, लेकिन आइपीपीबी की आनलाइन सुविधा से एक बार में दो लाख रुपये का लेन-देन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- जिन बच्‍चों पर दया दिखाते हैं आप, वह ले रहे अपराध की ट्रेनिंग; मां-बाप को नहीं कोई परवाह

डाकघर का कोई भी ग्राहक अपने खाते से धनराशि स्वत: ही आइपीपीबी के खाते में आनलाइन स्थानांतरित कर सकते हैं और बाद में आइपीपीबी के आनलाइन अकाउंट से ही उसका भुगतान किसी भी व्यक्ति को उनके खाते में भेज सकते हैं। इससे डाकघर तक नहीं आना होगा।

यह भी है सुविधा

आइपीपीबी के एप की मदद से किसी भी बैंक के खाते में धनराशि का स्थानांतरण, आनलाइन भुगतान, सुकन्या समृद्धि योजना की धनराशि जमा करन के साथ खाताधारक अपने दोनों खातों (डाकघर व आइपीपीबी) का स्टेटमेंट भी देख सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर