Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pradhan Mantri Awas Yojana ग्रामीण की शर्तों-नियमों में बदलाव, अब पात्रों को भी घर न मिलने का रिस्‍क

Pradhan Mantri Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बड़ा बदलाव अब पात्रता शर्तों में बदलाव हुआ है। सभी ग्राम पंचायताें में ग्राम पंचायत अधिकारी की मौजूदगी में बैठक होगी जिसमें पात्र ग्रामीणों का चयन होगा। तीन-चार पहिया वाहन वाले और 15000 रुपये से अधिक मासिक आय वाले होंगे अपात्र। सभी ग्राम पंचायतों में बैठक आयोजित कर ग्रामीणों को दी जाएगी जानकारी।

By Sharvan Kumar Sharma Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पात्रता शर्तों में बदलाव

जासं, मैनपुरी। Pradhan Mantri Awas Yojana: पीएम आवास योजना ग्रामीण की शर्तों- नियमों में बदलाव हुआ है। अब योजना के लिए चयनित होने वाले पात्र ग्रामीणों की कई स्तर पर जांच होगी। सभी ग्राम पंचायताें में ग्राम पंचायत अधिकारी की मौजूदगी में बैठक होगी, जिसमें पात्र ग्रामीणों का चयन होगा। अपात्र का चयन करने वाले संबंधित सचिव पर कार्रवाई की जाएगी।

यह जानकारी देते हुए सीडीओ नेहा बंधु ने बताया कि अपात्र इस योजना का लाभ नहीं ले पाएं, इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पात्रता शर्तों में बदलाव किया गया है। अपात्र इस योजना का लाभ न ले पाएं, इसके लिए आवेदनों की कई स्तर पर जांच होगी।

यह भी पढ़ें- PM Awas Yojana Guidelines: बाइक वाले भी होंगे पात्र, नई गाइडलाइन हुई जारी; कई नए लोगों को मिलेगा घर

अब ये भी होंगे अपात्र

  • पहले आवेदक के पास दुपहिया वाहन और फ्रिज होने के अलावा परिवार के किसी सदस्य की मासिक आय 10 हजार होने पर उसे अपात्र माना जाता था।
  • अब तीन-चार पहिया वाहन वाले व्यक्ति और परिवार के किसी एक व्यक्ति की मासिक आय 15,000 रुपये या इससे अधिक होने पर उसे अपात्र माना जायेगा।
  • उन्होंने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवों द्वारा बैठक आयोजित की जाएंगी, जिसमें ग्रामीणों को योजना के संशोधित मानक और सर्वेक्षण के संबंध में जानकारी दी जाएगी।
  • इसके अलावा प्रत्येक गांव में एक रजिस्टर रखा जाएगा। इस रजिस्टर को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी चयन-2024 रजिस्टर कहा जाएगा। चयन से जुड़ीं सभी जानकारियां इस रजिस्टर में दर्ज की जाएंगी।

तीन किस्तों में मिलेंगे रुपये

सीडीओ ने बताया कि बीडीओ द्वारा इस रजिस्टर का अवलोकन किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने योजना के संबंध में अन्य कई जानकारियां भी दीं। इस योजना के अंतर्गत पात्र आवेदकों को तीन किस्तों में आवास निर्माण के लिए 1.20 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। अब तक इस योजना से जिले के 24 हजार से अधिक ग्रामीणों को लाभ मिल चुका है।

यह भी पढ़ें- पीएम आवास योजना (ग्रामीण) सर्वे 2024: नई गाइडलाइन के साथ 200 ग्रामीणों ने किया आवेदन; अपात्रों पर होगी कार्रवाई