Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: तिरुपति विवाद के बाद मथुरा में हड़कंप, वृंदावन में प्रसाद के पेड़े में भी मिलावट का खेल

मथुरा के वृंदावन में प्रसाद के पेड़ों में मिलावट का खेल सामने आया है। जांच में पेड़ों में स्टार्च की मिलावट पाई गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कई दुकानों से भोग प्रसाद के नमूने लिए थे। तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम लड्डू में पशुओं की चर्बी मिलाने की पुष्टि होने के बाद खाद्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Mon, 23 Sep 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
वृंदावन के विद्यापीठ चौराहा स्थित सोनू पेड़ा वाले की दुकान पर पेड़ा का नमूना लेते खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी।-जागरण।

 जागरण संवाददाता, मथुरा। तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम् लड्डू में पशुओं की चर्बी मिलाने की पुष्टि होने के बाद पूरे देश में खलबली मच गई है। सोमवार को धर्मनगरी में कई दुकानों से भोग प्रसाद के नमूने लिए गए। एक दुकान से पेड़े का नमूना लिया। पेड़े की मोबाइल लैब में जांच हुई तो प्रथमदृष्टया स्टार्च की मिलावट पाई गई। ये स्टार्च आटा, मैदा या फिर अरारोट हो सकता है।

इस नमूने को लखनऊ स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है। टीम ने कई अन्य स्थानों से भी नमूने एकत्र किए। प्राथमिक जांच में ये नमूने पास हो गए। तिरुपति मंदिर के प्रसादम लड्डू का मामला सामने आने के बाद यहां भी खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम सक्रिय हो गई। अलग-अलग टीमों ने कई स्थानों पर भोग प्रसाद के नमूने लिए।

जांच के लिए मोबाइल लैब भी साथ थी। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर मार्ग पर विद्यापीठ के पास सोनू मिठाई वाले की दुकान से पेड़े का नमूना लिया। इसकी मोबाइल लैब में जांच की तो प्रथमदृष्टया इसमें खोवा के साथ स्टार्च मिलाने की पुष्टि हुई।

इसे भी पढ़ें-सांसद रवि किशन ने गोरखपुर के विकास पर खुलकर की बात, बोले- प्रदेश व केंद्र के बीच सेतु बन कर रहा काम

सहायक आयुक्त खाद्य धीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि दुकानदार से पूछताछ की जा रही है कि पेड़े में स्टार्च कैसे मिल गया। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पास द्वारका पेड़े वाले, लाला मिष्ठान भंडार और मनोज की दुकान से विभिन्न मिठाइयों के सैंपल लिए। फूड सेफ्टी वैन में जांच कराने पर सभी सैंपल सही पाए गए।

200 से 400 रुपये किलो बिक रहा पेड़ा

वृंदावन में भोग प्रसाद में मिलावट का खेल बड़े पैमाने पर चल रहा है। यहां पेड़े की कीमत 200 रुपये से 400 रुपये प्रति किलोग्राम तक है। 200 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाले पेड़े की शुद्धता पर काफी पहले से सवाल उठ रहे हैं।

मथुरा के प्रसाद में भी मावा सही नहीं : डिंपल यादव

संविधान बचाओ जन जागरण साइकिल यात्रा का समापन करने पहुंचीं सपा सांसद डिंपल यादव ने रविवार को कहा कि तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में चर्बी का इस्तेमाल करना गलत है। उन्होंने मथुरा में मिलने वाले प्रसाद पर भी सवाल उठाया। मथुरा में भी सही मावा (खोवा) इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

पत्रकार वार्ता में डिंपल यादव ने कहा कि भाजपा सरकार में लोकतंत्र खत्म किया जा रहा है। तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में चर्बी का प्रयोग होने के सवाल पर सांसद ने कहा कि प्रसाद के लिए घी आयात हो रहा है। मथुरा में भी प्रसाद में सही मावा का प्रयोग नहीं हो रहा है।

इसे भी पढ़ें-पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए यहां पिंडदान नहीं, 'शिवलिंग' करते हैं दान

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सपा गठबंधन को मिली जीत की टीस के कारण ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार विवादित बयान दे रहे हैं। एक देश एक चुनाव के सवाल पर सांसद ने कहा कि देश के बड़े नेता एक देश एक चुनाव की बात तो कर रहे हैं, लेकिन हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव को लेकर कुछ नहीं बोल रहे हैं।