Move to Jagran APP

Ahoi Ashtami Mela 2024: अहोई अष्टमी मेला, संतान प्राप्ति के वरदान को राधाकुंड में स्नान आज, ये है मान्यता

radha kund snan importance राधाकुंड में लगने वाले इस मेले में संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले दंपति बड़ी संख्या में आते हैं। इस बार मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। राधाकुंड के चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है और पानी के अंदर सीमित दायरे में स्नान कराने की व्यवस्था की है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Thu, 24 Oct 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
अहोई अष्टमी पर राधाकुंड में निसंतान दंपती लगाते हैं डुबकी। फाइल फोटो, जागरण
संवाद सूत्र, जागरण, गोवर्धन/मथुरा। Radha Kund Snan 2024: सूनी गोद की वेदना समेटे दंपती संतान प्राप्ति को आज रात राधाकुंड में विश्वास के गोते लगाएंगे। राधाकुंड में लगने वाले अहोई अष्टमी मेला की व्यवस्थाओं को लेकर एसपी ग्रामीण व एसडीएम ने अधीनस्थों को निर्देश दिए हैं। मेला से पूर्व कार्तिक नियम सेवा में हजारों श्रद्धालु राधाकुंड में मौजूद हैं।

मेला क्षेत्र भक्तों के आगमन को लेकर झिलमिला रहा है। मेला व्यवस्थाओं को तैयार कागजी योजना को धरातल पर अंजाम देने के लिए बुधवार को एसपी ग्रामीण त्रिगुण बिसेन, एसडीएम नीलम श्रीवास्तव ने अधीनस्थों से मेला संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी ली।

गहरे पानी में जाने पर रोक

तहसीलदार मनीष कुमार व सीओ आलोक सिंह ने उच्च अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि व्यवस्थाओं में कुंड के चारों ओर बैरिकेडिंग, पानी के अंदर सीमित दायरे में स्नान कराने की व्यवस्था में सपोर्ट में लोहे की जाली और बल्ली लगाना, सीसीटीवी कैमरे, यातायात व्यवस्थाओं में बैरियर, पार्किंग आदि की योजना तैयारी की जानकारी दी। साफ-सफाई के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को लगाया गया है। कुंड के चारों अतिरिक्त लाइटिंग व सजावट की गई है। कुंड पर प्रवेश और निकास द्वार अलग अलग बनाए गए हैं। मेला व्यवस्थाओं पर एसडीएम व सीओ नजर रखेंगे।

अष्टमी मेले के लिए पुलिस की तैयारी।

कुंड के पास लगाया पुलिसफोर्स

एसपी त्रिगुण बिसेन ने सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर सीओ आलोक सिंह और थाना प्रभारी विनोद बाबू मिश्र से जानकारी ली। इस बार भी कुंड व आसपास के क्षेत्र में पर्याप्त पुलिस फोर्स लगाया जाएगा। परिक्रमा मार्ग से आवारा पशुओं को हटाने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि मेला में किसी प्रकार से भगदड़ की स्थिति न बने। कुंड पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा को एसपी ने आश्वस्त किया है। चेयरमैन रामफल मुंशी, एसआई शैलेंद्र शर्मा, सभासद भोला दुबे, अंशू कौशिक, पंकज शर्मा आदि मौजूद थे।

ये रहेगा खास

  • संतान प्राप्ति के वरदान को आने वाले दंपती को स्नान के लिए अलग व्यवस्था।
  • गुरुवार सुबह 10 बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक राधाकुंड परिक्रमा मार्ग में ई-रिक्शा पर प्रतिबंध है।
  • परिक्रमा मार्ग में बदलाव किया गया है। परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं को गौराधाम कालोनी मार्ग से निकाले जा रहे।
  • प्रतिदिन परिक्रमा करने वाले स्थानीय श्रद्धालुओं से भी परिवर्तित मार्ग से परिक्रमा करने को कहा गया है।
  • पीए सिस्टम से धार्मिक जानकारी के अलावा व्यवस्थाओं के निर्देश मिलते रहेंगे।

श्रद्धालु एक अच्छा अनुभव लेकर जाएं इसके दस दिन से विभाग मेला व्यवस्था में जुटा है। सफाई रोशनी के विशेष प्रबंध किए गए हैं। नीलम श्रीवास्तव, एसडीएम गोवर्धन

ये है मान्यता

धार्मिक मान्यता के अनुसार अहोई अष्टमी पर राधाकुंड में रात 12 बजे सभी देव और तीर्थ वास करते हैं। इन पलों में स्नान करने से दंपती को संतान की प्राप्ति होती है। स्नान के बाद यहां एक फल त्यागने का विधान है। संतान प्राप्ति तक ये फल वो दंपती नहीं खाते हैं। यदि संतान प्राप्ति हो जाती है, तो यहां आकर फिर स्नान किया जाता है। कुछ लोग इसके बाद त्यागा हुआ फल खाना शुरू करते हैं, तो कुछ पूरी जिंदगी नहीं खाते हैं।

ये भी पढ़ेंः Kundarki By Election: सपा ने हाजी मोहम्मद रिजवान को बनाया प्रत्याशी, 2002 से समाजवादी पार्टी का इस सीट पर है कब्जा

ये भी पढ़ेंः Kundarki By Election: कुंदरकी उपचुनाव में भाजपा ने रामवीर सिंह पर फिर खेला दांव, क्या इस बार टूटेगा 31 साल का सूखा?

अहोई अष्टमी को लेकर रूट डायवर्जन

अहोई अष्टमी को लेकर गुरुवार सुबह आठ बजे से गोवर्धन और राधाकुंड में रूट डायवर्जन कर दिया है। एसपी ट्रैफिक मनोज कुमार ने बताया, छटीकरा, राल तिराहा से सभी प्रकार वाहन राधाकुंड व गोवर्धन, नीम गांव चौराहा से राधाकुंड बाइपास कुंजीलाल तिराहा की ओर, जमुनावता बंबा बाइपास चौराहा से राधाकुंड मुखराई तिराहा की ओर, डीएवी इंटर कॉलेज पार्किंग वैरियर से राधाकुंड परिक्रमा मार्ग की ओर, जमुनावता से एकता तिराहा की ओर, डीग अड्डा से दानघाटी की ओर समस्त वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।