Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अक्षय तृतीया पर बांकेबिहारी के चरण दर्शन से मिलेगा बद्रीनाथ दर्शन का फल, ठाकुर जी को समर्पित होगा चंदन का गोला

Akshaya Tritiya 2023 अक्षय तृतीया के मौके पर ठाकुर जी के चरणों में अर्पित चंदन गोला का प्रसाद भक्तों में बांटा जाएगा। सभी सेवायत परिवार एक किलो चंदन का गोला ठाकुर जी के चरणों में अर्पित करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Thu, 20 Apr 2023 03:45 PM (IST)
Hero Image
अक्षय तृतीया पर बांकेबिहारी के चरण दर्शन से मिलेगा बद्रीनाथ दर्शन का फल। (फाइल)

वृंदावन, संस। भगवान श्रीराधाकृष्ण के चरणों की पवित्र रज में साधनारत संतों को बद्रीनाथ दर्शन का पुण्य न मिले, ये संभव नहीं है। संतों को इसी रज में साधना करते हुए बद्रीनाथ दर्शन का पुण्य दिलाने को ठा. बांकेबिहारी के प्राकट्यकर्ता स्वामी हरिदास ने करीब पांच सौ वर्ष पहले खास परंपरा की शुरुआत की। इस दिन स्वामी हरिदास ने अपने लड़ैते ठाकुर बांकेबिहारी के संतों को चरण दर्शन करवाए। तभी से वर्ष में एक ही दिन ठाकुर बांकेबिहारीजी अपने भक्तों को चरण दर्शन देते हैं। ठाकुरजी के चरणों में चंदन गोला अर्पित किए जाते हैं। ठाकुरजी धोती-कुर्ता के साथ स्वर्ण आभूषण धारण कर भक्तों को दर्शन देते हैं।

ये है परंपरा

अक्षय तृतीया के दिन प्राचीन परंपरा के अनुसार, ठाकुर जी को चंदन की प्रसाद समर्पित की जाती है। मंदिर सेवायत श्रीनाथ गोस्वामी ने बताया, पर्व से दस दिन पहले से ही चंदन की घिसाई शुरू हो जाती है। चंदन घिसकर सुखाया जा रहा है, फिर इसका गोला बनाकर ठाकुरजी के चरणों में अर्पित करेंगे। अक्षय तृतीया पर चरणों में अर्पित चंदन गोला का प्रसाद भक्तों में बांटा जाएगा। प्रत्येक सेवायत परिवार एक किलो चंदन का गोला ठाकुरजी के चरणों में अर्पित करेगा।

बेशकीमती पोशाक धारण करेंगे बांकेबिहारी

अक्षय तृतीया 23 अप्रैल को ठा. बांकेबिहारी के लिए बेशकीमती पोशाक तैयार कराई जा रही है। केसरिया और पीले रंग के कपड़े पर जार्जेट, सिल्क कपड़े की मिक्स खास पोशाक तैयार की जा रही है, जिसे अक्षय तृतीया पर ठाकुरजी धारण करेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें