Move to Jagran APP

UP News: एंटी करप्शन टीम की बड़ी कार्रवाई, बिजली सुरक्षा अधिकारी को 35 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोचा

उत्तर प्रदेश के मथुरा में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने बिजली सुरक्षा अधिकारी संध्या सोनकर को 35 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा। उन्होंने ए श्रेणी का बिजली ठेकेदारी का लाइसेंस बनाने के लिए 50 हजार की रिश्वत मांगी थी बाद में 35 हजार पर बात बनी थी। आरोपी अधिकारी को गिरफ्तार कर हाईवे पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मथुरा। ए श्रेणी का बिजली ठेकेदारी का लाइसेंस बनाने के लिए 35 हजार रुपये की रिश्वत लेते बिजली सुरक्षा अधिकारी संध्या सोनकर को बुधवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की आगरा टीम ने रंगे हाथों दबोच लिया। उन्होंने ठेकेदार से पचास हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी, लेकिन बाद में 35 हजार में मामला तय हुआ। टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर हाईवे पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

सदर थाना क्षेत्र के औरंगाबाद खादर निवासी अरुण प्रताप सिंह ने बताया, ए श्रेणी बिजली ठेकेदारी का लाइसेंस बनवाने के लिए उन्होंने एक अक्टूबर को सहायक निदेशक बिजली सुरक्षा को आवेदन किया था।

बिजली अधिकारी ने मांगी 50 हजार की रिश्वत

लखनऊ के तकिया चंद अली शाह निवासी बिजली सुरक्षा अधिकारी संध्या सोनकर को निरीक्षण करके आवेदन पत्र में रिपोर्ट लगानी थी। चार अक्टूबर को उन्होंने संध्या सोनकर से मुलाकात की और रिपोर्ट लगाने की कही। इस पर संध्या ने 50 हजार रुपये मांगे। पीड़ित ने कहा, यह रुपये अधिक हैं। इस पर उन्होंने कहा कि लाइसेंस बनवाना चाहते हो तो 35 हजार रुपये देना ही पड़ेगा, अन्यथा लाइसेंस नहीं बनेगा।

अरुण प्रताप सिंह ने कहा कि उन्होंने अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई कराने की ठान ली। इसलिए उनसे 35 हजार रुपये देने का वादा किया। 16 से 18 अक्टूबर के बीच ऑफिस या आसपास रुपये देने की बात तय हुई। इसके बाद अरुण प्रताप ने 14 अक्टूबर को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो आगरा में प्रार्थना-पत्र दिया। एसीबी टीम ने जांच की।

बुधवार दोपहर दो बजे टीम के साथ अरुण प्रताप सिंह लक्ष्मी नगर स्थित बिजली सुरक्षा सहायक निदेशक के कार्यालय पहुंचे। संध्या सोनकर अपनी सीट पर बैठी कार्य कर रही थीं। अरुण ने बताया कि उन्हें देख संध्या सोनकर ने बगल के सहायक निदेशक के कमरे में बुलाया। यहां 35 हजार रुपये लेकर संध्या ने टेबल की दराज में रख लिए। ढाई बजे एसीबी की टीम ने उनको पकड़ लिया। टीम ने उनके पास से 500-500 रुपये के 70 नोट बरामद किए। उन्हें लेकर टीम हाईवे थाने पहुंची। एसीबी के निरीक्षक संजय राय ने मुकदमा दर्ज कराया।

सितंबर में पकड़ा था संविदा लाइनमैन

एंटी करप्शन टीम ने 28 सितंबर को दतिया उपकेंद्र पर तैनात संविदा लाइनमैन माधव तिवारी निवासी डीग अड्डा, गोवर्धन को 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था। इस संबंध में टीम ने फरह थाने में मुकदमा दर्ज कराया था।

इसे भी पढ़ें: यौन शोषण के आरोपों में भाजपा महानगर अध्यक्ष का इस्तीफा, एक्ट्रेस बोलीं- दूर रहें विधायक और मंत्री... खोल दूंगी राज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।