Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shri Krishna Janmashtami: ATS कमांडो संभालेंगे सुरक्षा, 80 लाख श्रद्धालुओं के लिए 6 जोन 30 सेक्टर में बंटा शहर

Shri Krishna Janmashtam Mathura News In Hindi जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में इस बार आराध्य श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस और प्रशासन ने खाका तैयार कर लिया है।

By Edited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
जन्माष्टमी पर एटीएस कमांडो संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

मथुरा, जागरण संवाददाता। अजन्मे के जन्मोत्सव का साक्षी बनने के लिए इस बार 80 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन सुरक्षा में किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। तभी तो पिछले बार की अपेक्षा इस बार लगभग दोगुणा पुलिस फोर्स लगाया जाएगा।

एटीएस कमांडो के हवाले होगी सुरक्षा

प्रमुख मंदिर श्रीकृष्ण जन्मभूमि, द्वारकाधीश और बांकेबिहारी मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के कमांडो के हवाले की जाएगी। इसके अलावा आरएएफ (रेपिड एक्शन फोर्स), पीएसी और तेजतर्रार पुलिस अधिकारी लगाए जाएंगे। मंदिरों के आसपास के इलाकों में बड़ी संख्या में पीएसी लगाई जाएगी। संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी। हर स्थिति से निपटने के लिए पुलिस अलर्ट रहेगी। किसी को भी सुरक्षा व्यवस्था से खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं होगी।

30 कमांडो होंगे

पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था में जुट गया है। किसी तरह की कोई कमी न रहे, इसके लिए इस बार एटीएस के कमांडो भी मांगे गए हैं। एटीएस का एक दस्ता मांगा गया है। इसमें 30 कमांडो होंगे। ये प्रमुख मंदिर श्रीकृष्ण जन्मभूमि, द्वारकाधीश व बांकेबिहारी मंदिर व उसके आसपास तैनात किए जाएंगे।

  • हर तिराहे व चौराहे पर यातायात पुलिस तैनात की जाएगी
  • मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पीएसी लगाई जाएगी
  • जन्माष्टमी को लेकर मथुरा और वृंदावन को छह जोन व 30 सेक्टरों में बांटा गया है
  • प्रत्येक जोन की कमान एएसपी के हवाले होगी
  • वहीं सेक्टर की जिम्मेदारी डिप्टी एसपी पर होगी

एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह का कहना है कि जन्माष्टमी पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होंगे। बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात होंगे।

ये तैनात होगा पुलिस फोर्स

10 कंपनी पीएसी, दो कंपनी आरएएफ, छह एएसपी, 18 डिप्टी एसपी, 150 इंस्पेक्टर, 250 सब इंस्पेक्टर, एक दस्ता एटीएस कमांडो, 250 ट्रैफिक पुलिसकर्मी, 10 टीआइ, 25 टीएसआइ।

एडीजी करेंगी सुरक्षा की समीक्षा

जन्माष्टमी की सुरक्षा को लेकर आला अधिकारी भी गंभीर हैं। स्थानीय पुलिस द्वारा बनाए गए सुरक्षा के प्लान की समीक्षा एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ सोमवार को करेंगी। इसके बाद सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाएगा। स्थानीय सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव की भी संभावना है।

नगर निगम ने 12 स्थानों पर बनाई पार्किंग

जन्माष्टमी की तैयारी में नगर निगम भी जुट गया है। शहर में 12 स्थानों पर पार्किंग बनाई गई है। शहर में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। जीआइसी, सदर तिराहा, वीएन पोद्दार, रेलवे ग्राउंड धौली प्याऊ, नया बस स्टैंड माल गोदाम रोड, फायर ब्रिगेड भूतेश्वर, आइएसबीटी, ओपी मित्तल ग्राउंड, पीएनवी कालेज, कल्याणं करोति के समीप समेत 12 स्थानों पर वाहन पार्क किए जाएंगे।

होटल, धर्मशालाओं की होगी निगरानी

जन्माष्टमी को लेकर पुलिस प्रशासन ने अभी से तैयारी कर दी है। शहर एवं वृंदावन के होटल, धर्मशालाओं की जांच की जाएगी। इनके संचालक को पूर्व में ही निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे यहां ठहरने वाले हर एक व्यक्ति का पूरा ब्योरा अपने पास रखें। इनकी अचानक चेकिंग की जाएगी। लापरवाही पाए जाने पर होटल व धर्मशाला संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खुफिया विभाग किया अलर्ट

सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसको लेकर खुफिया एलआइयू को अलर्ट कर दिया गया है। खुफिया विभाग के कर्मचारी शहर में भ्रमण कर गोपनीय तरीके से जानकारी जुटा रहे हैं।

संदिग्धों पर रखी जा रही नजर

एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि एवं अन्य मंदिरों के आसपास के थानों की पुलिस को संदिग्धों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। कोई भी संदिग्ध कहीं मिलता है तो उसकी जांच पड़ताल की जाए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर