Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: मतांतरण की क्लास के पीछे के राज सामने आए, मुफ्त शिक्षा व विदेश में नौकरी का देते थे प्रलोभन

शनिवार दोपहर एक बजे धर्म जागरण समन्वय के सह संयोजक विजय सिंह व अखिल भारत हिंदू महासभा की जिलाध्यक्ष छाया गौतम ने हाईवे थाने में जानकारी दी कि इंद्रपुरी के एक मकान में मतांतरण की कोशिश चल रही हैं वहां 50 से ज्यादा लोग जुटे हुए हैं। पुलिस मौके पर पहुंची तो चंगाई सभा (यीशु की प्रार्थना) चल रही थी। पुलिस ने 12 लोगों को पकड़ा था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 06:57 AM (IST)
Hero Image
मथुरा के हाईवे थाना पुलिस की गिरफ्त में ईसाई मिशनरी के सदस्य। फोटो सौ़ पुलिस विभाग

जागरण संवाददाता, मथुरा। मतांतरण की कक्षा के पीछे के राज सामने आ गए। शनिवार को पकड़े गए ईसाई मिशनरीज के सदस्यों से पूछताछ में पता चला है कि मतांतरण के लिए गरीब लोगों को मुफ्त शिक्षा, विदेश में नौकरी और आर्थिक लाभ का प्रलोभन दिया जाता था। इसके लिए धार्मिक सभा आयोजित होती थी और उसके माध्यम से दुख-दर्द दूर होने के दावे भी किए जाते थे।

पांच सदस्यों को पुलिस ने भेजा था जेल

रविवार को पुलिस ने मिशनरीज के पांच सदस्यों को जेल भेज दिया। वहीं, पकड़े गए ताइवान के नागरिक की भूमिका न होने पर उसे छोड़ दिया गया। हाईवे थाना क्षेत्र के तुलसी नगर में शनिवार को अमरदेव के घर में सुबह से 50 से अधिक महिला-पुरुषों का मतांतरण कराने का प्रयास किया जा रहा था। धर्म जागरण समन्वय के सह संयोजक विजय सिंह व अखिल भारत हिंदू महासभा की जिलाध्यक्ष छाया गौतम के साथ लोगों ने दोपहर एक बजे पहुंचकर विरोध जताते हुए हंगामा किया था। पुलिस मकान का गेट खुलवाकर अंदर गई तो चंगाई सभा (यीशू की प्रार्थना) लगी थी।

ताइवान का नागरिक भी पुलिस ने पकड़ा था

पुलिस ने साई मिशनरी के पदाधिकारी सैमुअल समेत एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया था। इनमें ताइवान का नागरिक सिंगफू भी शामिल था। ईसाई मिशनरी के सदस्यों के पास से पुलिस को 250 बाइबिल व ईसाई धर्म से संबंधित साहित्य भी बरामद हुआ था। पुलिस के अनुसार मिशनरी के मुख्य पदाधिकारी सैमुअल ने धर्म की आड़ में लोगों का मतांतरण कराने के लिए गरीब परिवारों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा, पढ़ाई के बाद बच्चों की विदेश में नौकरी के साथ आर्थिक लाभ का लालच दिए जाने की बात स्वीकारी है।

सात लोगों की भूमिका नहीं मिली

सीओ रिफाइनरी श्वेता वर्मा ने बताया कि पूछताछ में सात लोगों की भूमिका नहीं पाई गई। सैमुअल समेत पांच लोगों को उप्र विधि विरुद्ध धर्मांतरण प्रतिषेध अधिनियम के तहत जेल भेज जेल भेजा गया है।

घूमने आया था ताइवान का नागरिक

पुलिस जांच में पता चला कि ताइवान का नागरिक सिंगफू टूरिस्ट वीजा पर आया था। गुरुग्राम में उसकी दोस्ती सैमुअल से हुई। सैमुअल ने मथुरा घूमने के लिए उससे कहा तो वह मान गया। मतांतरण कराने में उसकी भूमिका न मिलने पर उसे छोड़ दिया गया।

Read Also: Deh Vyapar: फोन पर फोटो भेजकर ग्राहक पसंद करते थे लड़कियां, पुलिस चौकी के सामने होटल में देह व्यापार पकड़ा

ये भी पढ़ें: मथुरा में मतांतरण के प्रयास में पांच गिरफ्तार: ईसाई साहित्य बरामद, ताइवानी नागरिक को पुलिस ने किया रिहा

मतांतरण के बाद प्रचार-प्रसार को लेकर जाते थे साथ

ईसाई मिशनरी के कार्यकर्ता मतांतरण के बाद प्रचार-प्रसार के लिए लोगों को अपने साथ लेकर दूसरे स्थानों पर जाते थे। वहां पर दूसरे लोगों को मतांतरण हो चुके लोगों के लाभ बताकर उन्हें बहलाया जाता था। इस तरह एक शहर से दूसरे शहर तक जाने का सिलसिला चलता था।