Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dress Ban in Temple : यूपी के इस बड़े मंदिर में अमर्यादित कपड़े पहनकर प्रवेश पर लगा बैन, गेट पर लगाए गए पोस्टर

मथुरा-वृंदावन मार्ग स्थित पागल बाबा मंदिर में भी अब अमर्यादित कपड़े पहनकर प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंदिर प्रबंधन ने प्रवेश और निकास द्वार के बाहर इस सूचना के बैनर लगाए हैं। पागल बाबा मंदिर के प्रबंधक बलदेव चतुर्वेदी ने बताया कि मंदिरों में लोग उल्टे-सीधे कपड़े पहनकर आते हैं। जबकि मंदिर में मर्यादित कपड़े पहनकर ही आना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 17 Sep 2023 05:12 AM (IST)
Hero Image
इससे पहले वृंदावन के राधा दामोदर मंदिर में अमर्यादित कपड़े पहनकर आने पर प्रतिबंध लगा था।

मथुरा, जागरण संवाददाता: मथुरा-वृंदावन मार्ग स्थित पागल बाबा मंदिर में भी अब अमर्यादित कपड़े पहनकर प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंदिर प्रबंधन ने प्रवेश और निकास द्वार के बाहर इस सूचना के बैनर लगाए हैं।

पागल बाबा मंदिर के प्रबंधक बलदेव चतुर्वेदी ने बताया कि मंदिरों में लोग उल्टे-सीधे कपड़े पहनकर आते हैं। जबकि मंदिर में मर्यादित कपड़े पहनकर ही आना चाहिए। ऐसे में मंदिर प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि अमर्यादित कपड़े पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि छोटे कपड़े, हाफ पैंट, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट, कटी फटी जींस, फ्राक आदि पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर के अंदर नहीं आने दिया जाएगा। इससे पहले वृंदावन के राधा दामोदर मंदिर में अमर्यादित कपड़े पहनकर आने पर प्रतिबंध लगा था। इसी तरह बेलवन के लक्ष्मी जी के मंदिर के साथ ही बरसाना के राधारानी मंदिर में भी अमर्यादित कपड़े पहनकर आने पर प्रतिबंध लगाया गया था।

पहले भी कई मंदिर लगा चुके हैं बैन

यह पहली बार नहीं है जब किसी मंदिर प्रशासन ने ऐसे कपड़े पहनकर परिसर में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया है। कुछ महीने पहले बदायूं जिले की बिरुआ बड़ी मंदिर प्रशासन ने ड्रेस कोड लागू किया था। यहां मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं पर मंदिर के अंदर जींस, टी-शर्ट, नाइट सूट और फटी जींस पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

यहां भी लागू हुई मंदिर में सख्ती

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश ही एक ऐसा प्रदेश नहीं है, जहां पर मंदिरों में भक्तों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया हो। हिमाचल के शिमला स्थित एक पुराने जैन मंदिर में हाल ही में तीर्थयात्रियों को छोटी स्कर्ट या अन्य भड़काऊ पोशाक पहनकर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मध्य प्रदेश के भोपाल में भक्तों को मंदिरों के अंदर उचित कपड़े पहनने के लिए निर्देश देने वाले पोस्टर देखे गए हैं। 

यह भी पढ़ें:- यूपी के वो 5 मंदिर जहां नहीं मिलेगी अमर्यादित कपड़ो में एंट्री, जाने से पहले पढ़ लें पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें:- Mathura News: बरसाना के श्रीजी मंदिर में अमर्यादित कपड़ों के साथ नहीं मिलेगा प्रवेश, जाने से पहले पढ़े ये खबर