Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: दो मौतों के बाद भी पहुंची भारी भीड़, बुजुर्ग-बच्चे और बीमार श्रद्धालुओं को न लाने की अपील, 2 KM की लाइन

भीड़ ऐसी कि हरिनिकुंज चौराहा से विद्यापीठ चौराहा तक श्रद्धालु ही नजर आए। रेलिंग में होते हुए श्रद्धालु मंदिर की ओर बढ़ रहे थे। एक से डेढ़ घंटे में श्रद्धालु मंदिर तक पहुंच पा रहे ते। श्रद्धालु मंदिर के समीप चबूतरे तक पहुंचते तो चबूतरे पर पुलिस के बैरियर पर भीड़ का दबाव बनता। जब मंदिर के अंदर भीड़ कम होती तो बैरियर पर खड़े श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाता।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 26 Dec 2023 09:46 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: दर्शन को भक्तों की उमड़ी भीड़, दबाव में श्रद्धालु महिला की बिगड़ी तबीयत

संवाद सहयोगी, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में रविवार को भीड़ के दबाव में दर्शन को आईं दो महिलाओं की मृत्यु हो गई। इस घटना को 24 घंटे भी नहीं बीते कि श्रद्धालुओं की भीड़ सोमवार को सुबह फिर उमड़ी। मंदिर के पट खुलने के पहले हजारों श्रद्धालु पहुंचे। दो किमी लंबी लाइन में श्रद्धालुओं को लगना पड़ा।

भीड़ के दबाव में एक श्रद्धालु महिला की तबीयत बिगड़ गई। शनिवार, रविवार और सोमवार को क्रिसमस का अवकाश। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ आराध्य के दर्शन के लिए पहुंचने लगी। ऐसे में पुलिसकर्मियों का पसीना छूट गया। सुबह नौ बजे मंदिर के पट खुले। इससे पहले ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर की गलियों में पहुंच गए।

पुलिस ने कतारबद्ध तरीके से श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिलाने की व्यवस्था की। मंदिर के पट खुलने से पहले सुबह आठ बजे मंदिर की गली नंबर तीन से विद्यापीठ, हरिनिकुंज ही नहीं फोगला आश्रम तक श्रद्धालुओं की करीब दो किमी लंबी लाइन लग गई।

श्रद्धालुओं में धक्का मुक्की

दर्शन करने की आपाधापी में श्रद्धालुओं में खूब धक्का-मुक्की भी हुई। इस आपाधापी में फंसकर श्रद्धालुओं की हालत भी खराब हुई। मंदिर के प्रवेशद्वार नंबर दो के समीप तक पहुंचते हुए एक बुजुर्ग महिला की तबीयत बिगड़ी और उसे चक्कर आने लगे। पुलिस ने भीड़ से बाहर निकालकर महिला को राहत दी और कुछ देर बाद उसे मंदिर में प्रवेश करवाकर दर्शन करवा दिए। बुजुर्गों की स्थिति भीड़ में काफी खराब हुई।

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: पहाड़ों पर बर्फबारी से तेजी से बदला यूपी में मौसम, सुबह शाम कोहरा की चेतावनी, अब सताएगी कड़ाके की सर्दी

कोविड नियमों का पालन करने की अपील

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने जारी की गाइड लाइन में स्पष्ट रूप से श्रद्धालुओं से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की है। कहा है कि श्रद्धालु शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही मंदिर में दर्शन को आएं। दर्शन के लिए 60 वर्ष की आयु से अधिक के बुजुर्ग, बच्चे और बीमार श्रद्धालुओं को न लाने की अपील भी की है।

कोविड के लक्षण प्रतीत होने पर तत्काल जांच करवाने की अपील भी मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं से की है। मंदिर प्रबंधन ने पाश्चात्य नववर्ष के मौके पर मंदिर में दर्शन को आ रहे श्रद्धालुओं से भीड़ वाले स्थानों पर जाने एवं मंदिर प्रबंधन के सहयोग की अपील की है।

कीमती सामान न लेकर आएं

मंदिर प्रबंधक ने कहा है कि मंदिर आने वाले श्रद्धालु कीमती सामान लेकर मंदिर न आएं

  • श्रद्धालु वन-वे रूट का पालन करें
  • मंदिर परिसर के आसपास जूताघर की कोई व्यवस्था नहीं है
  • मंदिर के एंट्री प्वाइंट पर बनाए गए जूताघरों में ही जूते उतारने के बाद मंदिर की ओर आगे बढ़ें
  • जेबकतरों से सतर्क रहने के साथ बच्चों, बुजुर्गों की जेब में नाम, पता और फोन नंबर की पर्ची रखने की अपील की है।
  • अपनों से बिछुड़ जाने पर मंदिर व बिहारीजी पुलिस चौकी स्थित खोया-पाया केंद्र पर संपर्क करने की अपील की है।
  • भीड़ के बीच कहीं भी खड़े होकर आवागमन अवरुद्ध न करने और रास्ते व मंदिर में सेल्फी न लेने की भी अपील की गई है।
  • ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने श्रद्धालुओं से सभी नियमों का पालन करने की अपील की है। 

ये भी पढ़ेंः आगरा शहर की सड़कों से हटेंगे 42 हजार वाहन, UP 80 AZ से लेकर इस सीरीज की नंबर का है तो जल्दी लें एनओसी