Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: सूना सूना है बांकेबिहारी का आंगन, आखिर क्या है वजह, वीकेंड में तसल्ली से मिले ठाकुरजी के दर्शन

श्रद्धालुओं का अयोध्या में दर्शन करने जाना है। वीकेंड पर आधे से भी कम श्रद्धालु आ रहे हैं। ऐसे में आर्थिकी पर भी असर पड़ रहा है। प्रसाद से लेकर खानपान और पोशाक व शृंगार की दुकानों में बिक्री आधे से भी कम रह गई है। वीकेंड पर करीब पौने तीन लाख श्रद्धालु वृंदावन में ठाकुरजी के दर्शन के लिए आते थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 05 Feb 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
भक्तों की भीड़ गई अयोध्या, वृंदावन में आधे रह गए श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, वृंदावन। श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद वृंदावन में श्रद्धालुओं की भीड़ पर असर पड़ा है। पहले वीकेंड पर दो से ढाई लाख श्रद्धालु वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन को आते थे।

ऐसे में दर्शन को धक्का-मुक्की के साथ ही कई घंटे लाइन में लगकर प्रतीक्षा करनी होती थी। लेकिन, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद वृंदावन में श्रद्धालुओं में कमी आई है। इसका बड़ा कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का अयोध्या में दर्शन करने जाना है। वीकेंड पर आधे से भी कम श्रद्धालु आ रहे हैं। ऐसे में आर्थिकी पर भी असर पड़ रहा है। 

कान्हा की नगरी में देखने को मिली राहत

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में पिछले ढाई साल से भक्तों की भीड़ में लगातार बढ़ोत्तरी ने शासन और प्रशासन की मुश्किलें बढ़ाकर रख दी थीं। ढाई साल तक प्रशासन भीड़ नियंत्रण के अनेक उपाय करता और हर योजना धराशायी हो जाती थी। लेकिन, अयोध्या में प्रभु श्रीराम विराजे तो कान्हा की नगरी को भीड़ से राहत भी मिली। लेकिन, श्रद्धालुओं की भीड़ पर चलने वाला तीर्थनगरी का आर्थिक पहिया भी धीमा हो गया।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: IMD की बारिश के साथ ओले गिरने की चेतावनी, पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच कैसा रहेगा आज आगरा का मौसम

भक्तों की संख्या में बड़ी गिरावट

रविवार का दिन होने के बाद भी ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली। सुबह से लेकर शाम तक भक्तों की भीड़ में गिरावट ऐसी कि जिन स्थानों पर सामान्य भीड़ के दौरान भी आपाधापी का माहौल बना रहता था, वहां श्रद्धालु बड़े ही आराम के साथ मंदिर की ओर बढ़ रहे थे।

ये भी पढ़ेंः Threat To Kill: तू राम मंदिर मनाने की खुशी...रूबी आसिफ खान और सीएम योगी को जान से मारने की धमकी, अलीगढ़ में खून से लिखा पत्र

मंदिर प्रांगण भी करीब आधा खाली रहा। जिससे जो भी श्रद्धालु दर्शन को आ रहे थे, बड़े ही इत्मीनान के साथ आराध्य के दर्शन कर रहे थे। लंबे समय बाद मंदिर के सुरक्षागार्डों और पुलिसकर्मियों को भी राहत महसूस हो रही थी।

व्यापार में भी आई गिरावट

श्रद्धालुओं की भीड़ कम होने से गेस्टहाउस, होटल से लेकर खानपान की दुकानों, रेस्टोरेंट और मुकुट-शृंगार, पोशाक, कंठीमाला व भारतीय परिधानों के शोरूम भी खाली ही नजर आ रहे हैं। भीड़ कम होने का सीधा खामियाजा शहर की अर्थव्यवस्था पर पड़ने लगा है।

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम के मंदिर में विराजने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते से श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट तो है। इन दिनों सामान्य भीड़ ही मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच रही है। -गोपी गोस्वामी, मंदिर सेवायत।