Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: स्वतंत्रता दिवस पर बांके बिहारी मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, बच्चों-महिलाओं की हालत खराब

मथुरा के वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में स्वतंत्रता दिवस पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर से करीब दो सौ मीटर दूर तक बाजार में भीड़ का दबाव बनने से स्थिति बिगड़ने जैसे हालात बन गए। उमसभरी गर्मी के कारण भीड़ में बुजुर्ग बच्चे और महिलाओं की हालत खराब हो गई। मंदिर आने वाले रास्तों में बाजार में श्रद्धालुओं का हुजूम ही नजर आ रहा था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 15 Aug 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
मंदिर के एंट्री पाइंट से लेकर प्रांगण पहुंचने में श्रद्धालुओं को करीब दो घंटे का समय लगा।

संवाद सहयोगी, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए गुरुवार को भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए उमड़ी। हालात ये कि मंदिर से करीब दो सौ मीटर दूर तक बाजार में भीड़ का दबाव बन गया और स्थिति बिगड़ने लगी। उमसभरी गर्मी में भीड़ के बीच बुजुर्ग, बच्चे और महिलाओं की हालत खराब हो गई। मंदिर के एंट्री पाइंट से लेकर प्रांगण पहुंचने में श्रद्धालुओं को करीब दो घंटे का समय लगा। 

गली-चौराहे हुए जाम

स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली, एनसीआर और आसपास के जिलों के श्रद्धालुओं ने वृंदावन का रुख किया। सुबह से ही श्रद्धालुओं के वाहनों ने शहर के हर तिराहा-चौराहा, सड़क और गलियों को जाम कर दिया। 

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन खुलने से पहले ही लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर के प्रवेश्द्वार से लेकर विद्यापीठ और जुगलघाट तक जुट चुकी थी। मंदिर में दर्शन खुले तो भीड़ अंदर पहुंची। 

मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं के ठहराव ने व्यवस्थाओं को बिगाड़ दिया। ठहराव के कारण बाहर गलियों और बाजार में खड़े श्रद्धालुओं को अंदर प्रवेश नहीं मिल रहा था और श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही थी। ऐसे में भीड़ का दबाव बढ़ने लगा और श्रद्धालुओं की हालत खराब होने लगी। 

यह भी पढ़ें: UP News: कस्तूरबा गांधी विद्यालयों का हाल, खराब 'माहौल' से खतरे में छात्राओं का भविष्य; कोई नहीं सुनता आपबीती

यह भी पढ़ें: बिना नंबर प्लेट की बाइक से फर्राटा भरते आ रहे थे दो युवक- पुलिस को हो गया शक; जब रोका तो दोनों लड़के बोले हम कुछ...