Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir ठाकुर जी की मंगला आरती में दर्शन कर हर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध, वर्ष में एक बार मिलता है सौभाग्य

Banke Bihari Mandir Mangala Arti 2024 ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में साल में एक बार होने वाली मंगला आरती के लिए भक्तों की भीड़ साक्षी बनना चाहती थी लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के कारण सिर्फ छह सौ लोग ही मंगला आरती का हिस्सा बन सके। 2022 में हुई भगदड़ के बाद से मंगला आरती में भक्तों की संख्या सीमित की गई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:02 AM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: ठाकुरजी की मंगला आरती के दौरान श्रद्धालु।

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। ये आराध्य के प्रति उनके भक्तों का लगाव था। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ठाकुर बांकेबिहारी की मंगला आरती में एक झलक पाने को श्रद्धालु व्याकुल हो गए। मंगलवार को रात 1.55 बजे होने वाली मंगला आरती के लिए पांच घंटे पहले से ही श्रद्धालु मंदिर के आसपास पहुंच गए। सेवायत, सेवाधिकारी, यजमान और कुछ वीआइपी समेत करीब छह सौ लोगों को मंगला आरती दर्शन की अनुमति दी गई। आरती में ठाकुर जी की मोहक छवि देख श्रद्धालु गदगद हो गए।

27 को मनाई गई थी बांकेबिहारी मंदिर में जन्माष्टमी

ठाकुर बांकेबिहारी की वर्ष में एक बार केवल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ही मंगला आरती होती है। मंदिर में इस बार 27 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई गई। वर्ष 2022 में मंगला आरती के दौरान भीड़ अधिक होने के कारण दम घुटने से दो श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई थी, एक दर्जन लोग घायल हो गए। इसे लेकर इस बार इलाहाबाद हाई कोर्ट मंगला आरती में मंदिर सेवायत, सेवाधिकारी, उनके यजमान को मिलकर केवल छह सौ लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी।

जयकारों से गूंजा मंदिर

रात 12 बजे ठाकुर जी का अभिषेक हुआ। इसमें केवल मंदिर के सेवायत ही उपस्थित रहे। धीरे-धीरे घड़ी की सुई दो बजे की ओर बढ़ी। जिन्हें मंगला आरती की अनुमति थी, वह मंदिर के अंदर प्रवेश करते रहे। रात 1.55 मिनट पर मंगला आरती शुरू हुई, तो ठाकुर जी की छवि देख श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए। मंदिर परिसर ठाकुर बांकेबिहारी लाल के जयकारों से गूंज उठा।

ये भी पढ़ेंः Meerut News: यह सरकारी स्कूल अनूठा है, यहां स्मार्ट क्लास में पढ़ते हैं बच्चे...शिक्षक ने पलटी विद्यालय की काया

Agra News: दिल्ली-जयपुर नहीं एसएन में सितंबर से होगी हार्ट सर्जरी, 1600 की एंजियोग्राफी और 3300 में एंजियोप्लास्टी

सुबह पांच बजे दर्शन

मंगला आरती के बाद आम श्रद्धालुओं के पट खोले गए। मंदिर के अंदर लगाई गई रेलिंग से कतारबद्ध होकर श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। सुबह करीब साढ़े पांच बजे तक ठाकुर जी विराजमान होकर दर्शन दिए। इसके बाद बुधवार फिर निर्धारित समय पौने आठ बजे मंदिर के पट खुलेंगे। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर