Move to Jagran APP

Banke Bihari Mandir: वृंदावन में चार पहिया वाहनों की नो एंट्री, ई-रिक्शा पर रोक; प्राकट्योत्सव के चलते हुआ निर्णय

Banke Bihari Prakatya Diwas 2023 - ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर देशभर से श्रद्धालु वृंदावन में आराध्य के दर्शन और प्राकट्योत्सव का आनंद लेने को डेरा डालेंगे। निधिवन राज मंदिर में सुबह महाभिषेक के बाद 8 बजे शोभायात्रा शुरू होगी जो करीब साढ़े बारह बजे मंदिर पहुंचेगी। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश के वन-वे रूट सख्ती के साथ लागू किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sun, 17 Dec 2023 12:03 AM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: वृंदावन में चार पहिया वाहनों की नो एंट्री, ई-रिक्शा पर रोक; प्राकट्योत्सव के चलते हुआ निर्णय

संवाद सहयोगी, वृंदावन। Banke Bihari Prakatya Diwas 2023 - ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव पर देशभर से श्रद्धालु वृंदावन में आराध्य के दर्शन और प्राकट्योत्सव का आनंद लेने को डेरा डालेंगे। निधिवन राज मंदिर में सुबह महाभिषेक के बाद 8 बजे शोभायात्रा शुरू होगी, जो करीब साढ़े बारह बजे मंदिर पहुंचेगी। 

श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश के वन-वे रूट सख्ती के साथ लागू किया जाएगा। जब शोभायात्रा मंदिर के समीप पहुंचेगी, तो श्रद्धालुओं को दाऊजी तिराहा के बजाय जंगलकट्टी के रास्ते मंदिर तक पहुंचाया जाएगा, ताकि शोभायात्रा के रास्ते में श्रद्धालुओं की भीड़ से व्यवस्थाएं बाधित न हों और श्रद्धालुओं को भी दर्शन सहूलियत से संभव हों। 

चार पहिया वाहनों की शहर के बाहर होगी पार्किंग

श्रद्धालुओं की भीड़ का आकलन करते हुए पुलिस ने शहर में चार पहिया वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित कर दी है। मथुरा की ओर से आने वाले वाहनों को सौ शैय्या पार्किंग, यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहनों को पर्यटक सुविधा केंद्र, दारुक पार्किंग, उपमंडी समिति पर खड़ा करवाया जाएगा।

छटीकरा मार्ग से आने वाले वाहनों को रुक्मिणी विहार मल्टीलेबल पार्किंग, अन्नपूर्णा पार्किंग पर खड़ा करवाया जाएगा, जबकि सुनरख मार्ग और नगला रामताल से आने वाले वाहनों को एनआरआई ग्रीन के समीप पार्किंग पर खड़ा करवाया जाएगा। यहां से श्रद्धालु ई-रिक्शा के सहारे गंतव्य तक पहुंचेंगे।

ई-रिक्शा का संचालन पूरी तरह प्रतिबंधित

यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सुबह से ही शहर में चार पहिया वाहनों की एंट्री पर पाबंदी होगी, तो शोभायात्रा के पूरे रूट पर ई-रिक्शा का संचालन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। 

बांके बिहारी के प्राकट्योत्सव पर व्यवस्थाओं में बदलाव की जानकारी देते हुए सीओ सदर प्रवीण मलिक ने बताया मंदिर में विहार पंचमी पर रविवार को सुबह निधिवन राज मंदिर से शोभायात्रा शुरू होगी।

ऐसे में निधिवन राज मंदिर से लेकर गोपीनाथ बाजार, नगर निगम चौराहा, अनाज मंडी, प्रताप बाजार, लोई बाजार, बनखंडी, अठखंभा से बांके बिहारी मंदिर तक के रास्ते में ई-रिक्शा पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Airport: श्रीराम एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात होंगे 300 से अधिक जवान, पीएम मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन

यह भी पढ़ें: Price Drop: महंगे आलू, लहसुन व प्याज की कीमतों में भारी गिरावट, लोगों को राहत; जानिए नया भाव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।