Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Temple: पूरे दिन खाली रहा बांकेबिहारी मंदिर, शाम को अचानक बढ़ी भीड़, चीखने लगीं महिलाएं और बच्चे

मथुरा के वृंदावन स्थित ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में यूं तो रोजाना श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है लेकिन गुरुवार को कुछ अलग ही हालात देखने को मिले। यहां दिन भर तो मंदिर में श्रद्धालुओं का आवागमन सामान्य रहा लेकिन शाम होते-होते अचानक भीड़ बढ़ गई। मंदिर में भीड़ बढ़ने और गर्मी के मौसम की उमस के कारण श्रद्धालुओं की हालत बिगड़ने लगी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 25 Jul 2024 11:56 PM (IST)
Hero Image
ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में छह श्रद्धालुओं की बिगड़ी तबीयत।

संवाद सहयोगी, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में गुरुवार को उमस भरी गर्मी और भीड़ के दबाव में आधा दर्जन श्रद्धालुओं की तबीयत बिगड़ गई। मंदिर के सुरक्षा गार्डों ने किसी तरह उन्हें बाहर निकाला और चिकित्सकों से उपचार कराया। इसके बाद उन्हें गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

शाम को बढ़ी भीड़

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में गुरुवार को सुबह भीड़ अधिक नहीं थी, लेकिन शाम को भीड़ अधिक हो गई। शाम को साढ़े पांच बजे मंदिर के पट खुलने से पहले ही मंदिर के बाहर और आसपास की गलियों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच गए। 

बैरियर पर श्रद्धालुओं को रोके जाने से हालात खराब हो रहे थे। शाम करीब साढ़े आठ बजे अचानक भीड़ का दबाव बढ़ गया। उमस भरी गर्मी में फंसने से महिलाओं और बच्चों की चीख निकल पड़ी। 

हालात ये हुए कि मंदिर चबूतरे से पहले श्रद्धालुओं में आपाधापी मच गई। भीड़ के बीच मंदिर के अंदर पहुंचीं शाहजहांपुर निवासी 21 वर्षीय प्रियांशी, दिल्ली निवासी 46 वर्षीय बबली शर्मा, महाराष्ट्र निवासी 23 वर्षीय अंजलि, उत्तराखंड के हल्द्वानी निवासी 45 वर्षीय विपुल अग्रवाल की तबीयत बिगड़ने लगी। 

अर्द्ध मूर्छित हालत में उन्हें मंदिर में मौजूद चिकित्सकों के पास लाया गया। यहां उपचार किया गया। इसी बीच मंदिर के गेट संख्या एक पर मेरठ निवासी 62 वर्षीय हेमंत गोयल बेहोश हो गए और गेट संख्या दो पर देहरादून निवासी 62 वर्षीय नीलम धवन की तबीयत बिगड़ गई। इन सभी को उपचार दिया गया और कुछ स्वस्थ होने के बाद गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 की डेट घोषित, दोबारा जारी होंगे सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड–Details

यह भी पढ़ें: भारी मिस्टेक हो गया सर… माफ कर दीजिए साहब! नीलामी में ‘जीरो’ बढ़ाकर लगाई बोली, अब क्यों मांग रहे माफी