Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lathamar Holi In Barsana: बरसाना में हुरियारों पर बरसेंगी प्रेमपगी लाठी, हुरियारिन नंदगांव के ग्वालों से खेलेंगी लठामार होली

Barsana Ki Holi 2024 उड़ता गुलाल...शौर्य की लाठी...प्रेम की ढाल...पिचकारी के संग...लठामार होली का आनंद सोमवार को बरसाना की हुरियारिन नंदगांव के ग्वालों से तो मंगलवार को नंदगांव की हुरियारिन बरसाना के ग्वालों से खेलेंगी लठामार होली। देश के कोने कोने से आए लोग इस होली को देखने के लिए उत्सुक हैं। तमाम हुरियारे थककर लठामार छोड़ हुरियारिनों के साथ नृत्य करेंगे।

By Manoj Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 18 Mar 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
Holi 2024: आज बरसाना में हुरियारों पर बरसेंगी प्रेमपगी लाठी। फाइल फोटो।

संसू, बरसाना। सोमवार को सूर्य की लालिमा से नहीं बल्कि रंगों की वर्षा से होगी। ब्रजभूमि की प्रसिद्ध लठामार होली का द्वापर युगीन स्वरूप बरसाना की धरती पर जीवंत होगा। रविवार को सुबह राधारानी ने अपनी दासी को होली का न्यौता लेकर नंदगांव भेजा तो शाम को नंदगांव का ग्वाला कान्हा के होली खेलने का संदेश लेकर आ गया। संदेश के नाम रविवार को जमकर लड्डू बरसाए यानी लठामार से पहले लड्डू की होली हो गई।

सोमवार को ज्यों ज्यों दिन निकलेगा, त्यों त्यों बरसाना में होली की मस्ती का उल्लास चरम छूने लगेगा। लड्डू होली के अगले दिन यानी सोमवार को (फाल्गुन शुक्ल नवमी) को नंदगांव के हुरियारे बरसाना की हुरियारिनों से होली खेलने बरसाना पहुंचेंगे। भक्त राधा रानी के चरणों में गुलाल समर्पित करेंगे।

गायन के साथ गालियां

लठामार होली से पूर्व बरसाना और नंदगांव के गोस्वामी समाज के मध्य गायन होगा। रसिया के साथ मन भावन गालियां सुन भक्तों को द्वापर युगीन होली की कल्पना साकार होगी। बरसाने के हुरियारे श्रद्धालुओं पर गुलाल और रंग की वर्षा करेंगे।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: फतेहपुर सीकरी पर 'राज' के लिए कांग्रेस के निर्णय का इंतजार, पार्टी की बैठक में आज लग सकती है मुहर

रंगीली गली में बरसेंगे लट्ठ

शाम को रंगीली गली में बरसाना की हुरियारिनों ने नंदगांव के हुरियारों पर जमकर लट्ठ बरसाएंगे। हुरियारिनों के प्रहार को हुरियारे ढाल से रोकने का प्रयास करेंगे। हुरियारे लठ प्रहारों को कुशलता से अपनी ढालों पर झेलेंगे। एक ओर हुरियारिनें पूरे जोश से लाठियां बरसाएंगी। वहीं हुरियारे किसी कुशल योद्धा की तरह सिर पर ढाल रखे उछल-उछल कर खुद को बचाएंगे।

राधा कृष्ण के अमर प्रेम के प्रतीक इस परंपरा को देखने के लिए देश-विदेश से तमाम श्रद्धालु बरसाना में डेरा डाले हैं। शाम ढलने के बाद निढाल हुए हुरियारे बरसाना के ग्वालों को अगले दिन नंदगांव होली खेलने का न्यौता देकर लौटेंगे। मंगलवार को नंदगांव में लठामार होली खेली जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें