Move to Jagran APP

Janmashtami 2024: सीएम योगी ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर की पूजा-अर्चना, लोगों को दिया खास संदेश

Janmashtami 2024 आज कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकृष्ण जन्मस्थान मथुरा में पूजा अर्चना की। सीएम ने गर्भ गृह में भी दर्शन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने यही से ही प्रदेशवासियों को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में लोगों को जन्माष्टमी की बधाई दी और सभी के लिए मंगल कामनाएं की।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 26 Aug 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर मथुरा पहुंचे मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, मथुरा। Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण के 5251वें जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचे। यहां उन्होंने श्रीकृष्ण के चरणों में अपनी श्रद्धा निवेदित करते हुए दर्शन-पूजन किया। सीएम ने जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान से प्रदेशवासियों को संबोधित भी किया।  

श्रीकृष्ण ने किया सत्य, धर्म व न्याय की स्थापना का कार्य 

सीएम योगी ने कहा कि आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व है। 5251 वर्ष पूर्व श्री हरि भगवान विष्णु के पूर्ण अवतार के रूप में लीलाधरी भगवान श्रीकृष्ण ने मां देवकी व वासुदेव के सुपुत्र के रूप में इस धरा धाम पर अवतरित होकर धर्म, सत्य और न्याय की स्थापना का कार्य द्वापर युग में पूर्ण करके श्रीमद्भागवत के शाश्वत मंत्रों के माध्यम से नई संजीवनी दी। 

प्रभु से की कामना, बरसती रहे सुख-समृद्धि

सीएम योगी ने कहा कि यही कामना करता हूं कि प्रभु की कृपा से देश व प्रदेश पर सुख, समृद्धि बरसती रहे। पांच हजार वर्ष पूर्व उन्होंने धर्म के पथ का अनुसरण करने, सत्य व न्याय की संदेश दिया था, उस मार्ग का अनुसरण करते हुए हम सभी लोकमंगल व राष्ट्रमंगल के अभियान के प्रति पूर्ण समर्पण भाव के साथ कार्य कर सकें।

प्रभु आपको इतनी शक्ति दें कि व्यक्तिगत, पारिवारिक, सामाजिक व राष्ट्रीय जीवन मंगलमय व शुभ हो। आप सभी मिलकर विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान के लिए तैयार हो सकें।

सीएम ने श्रीकृष्ण कन्हैया लाल की जय, वृंदावन बिहारी लाल की जय, राधे रानी की जयकार लगवाकर अपनी बात समाप्त की। 

सीएम ने किए श्रीकृष्ण के दर्शन

श्रीकृष्ण के 5251वें जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचे। यहां उन्होंने श्रीकृष्ण के चरणों में अपनी श्रद्धा निवेदित करते हुए दर्शन-पूजन किए। सीएम ने यहां कान्हा को पंचामृत स्नान कराया व भोग प्रसाद अर्पित किया। सीएम ने गर्भ गृह में भी दर्शन किया।

गर्भ गृह को कारागार के रूप में सजाया या फिर मंदिर प्रांगण का अवलोकन किया। इस दौरान पूरा प्रांगण 'हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की' गूंज से गुंजायमान हो गया। बता दें कि रविवार को जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर सीएम ने वृंदावन पहुंचकर बांके बिहारी के दर्शन-पूजन किया था।   

सीएम ने उप्र सरकार की तरफ से श्रद्धालुओं का किया स्वागत 

सीएम योगी ने कहा कि आज जन्माष्टमी के पावन अवसर पर सभी श्रद्धालुजन यहां पर दर्शनार्थ आए हैं। मैं उत्तर प्रदेश सरकार व जनता-जनार्दन की तरफ से सभी का अभिनंदन व स्वागत करता हूं। प्रदेशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की हृदय से बधाई देता हूं।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, प्रभारी मंत्री संदीप सिंह, राज्यसभा सांसद तेजवीर सिंह, विधायक श्रीकांत शर्मा, राजेश चौधरी समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि व अधिकारी गण मौजूद रहे। 

सीएम योगी ने लगाया 'एक पेड़ मां के नाम'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ जनअभियान-2024 के तहत पौधरोपण किया। सोमवार को सीएम ने वेटनरी कॉलेज के अशोका अतिथि गृह परिसर में एक पेड़ मां के नाम के अंतर्गत रुद्राक्ष का पौधा लगाया। इसके पहले सीएम ने लखनऊ, प्रयागराज व गोरखपुर में 20 जुलाई को एक पेड़ मां के नाम लगाया था।

यह भी पढ़ें- Janmashtami 2024: ठाकुर जी को निहारते रह गए योगी… बांके बिहारी मंदिर में अचानक पहुंचे सीएम, दी 6.43 अरब की सौगात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।