Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साहब! आठ बजे उठती है पत्नी, मैं भूखा दफ्तर जाता हूं, अब छुटकारा चाहिए, मथुरा में पति की पीड़ा सुनकर दंग रह गईं पुलिस अधिकारी

पति का कहना है कि पत्नी देर रात तक मोबाइल चलाती है। इसलिए सुबह देरी से उठती है। ये एक मामला नहीं है। महिला थाने में ढाई वर्ष में दो हजार मामले ऐसे आए हैं। जिनमें मोबाइल शराब और विवाहेत्तर संबंध ने पति-पत्नी के रिश्तों में दरार ला दी। पुलिस के सामने एक नहीं इस तरह के कई मामले पहुंच रहे हैं।

By jitendra kumar gupta Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 07 May 2024 06:48 AM (IST)
Hero Image
महिला थाने में पहुंचे पति और पत्नी के बीच हुए झगड़े के मामले।

जितेंद्र गुप्ता, जागरण, मथुरा। साहब, मेरी पत्नी सुबह आठ बजे सोकर उठती है। मुझे सात बजे दफ्तर जाना होता है। खाना नहीं बन पाता, मैं भूखा दफ्तर जाता हूं। मुझे ऐसी पत्नी से छुटकारा चाहिए। गोविंद नगर क्षेत्र के पति की ये पीड़ा महिला थाने के पुलिस अधिकारियों ने सुनी तो दंग रह गईं।

1500 प्रकरण में महिला पुलिस ने काउंसिलिंग कराकर पति-पत्नी के बीच के दरार को खत्म किया। 400 ऐसे मामले हैं, जिनमें विवाद नहीं सुलझ सका। मजबूरी में पुलिस को मुकदमा दर्ज करना पड़ा। महिला थाना प्रभारी अलका ठाकुर ने बताया, मामलों में जरा-जरा सी बात पर विवाद सामने आ रहे हैं। पति-पत्नी आपस में बैठकर विवाद को सुलझाने का प्रयास नहीं करते हैं। एक-दूसरे के प्रति इतनी नाराजगी होती है कि बात को मन में रखकर उसे बड़ी बना लेते हैं। फिर इनके विवाद थाने तक पहुंच जाते हैं।

केस एक : श्वेता की शादी आठ वर्ष पूर्व कोसीकलां में हुई थी। उनकी शिकायत थी कि पति दुकान से आकर सास के पास बैठते थे। सास से सारी बातें साझा करते थे। प्रतिदिन इसे लेकर विवाद होता था। मामला थाने तक पहुंचा, महिला पुलिस ने तीन महीने में काउंसिलिंग कर विवाद को खत्म कराया।

केस दो : दिल्ली की निशा पति से झगड़ा कर मायके चली गई। छह महीने बाद सदर थाना क्षेत्र के रहने वाले पति ने पत्नी से छुटकारा के लिए गुहार लगाई। काउंसिलिंग में सामने आया कि पति समय पर राशन नहीं लाते थे। रात को शराब पीकर घर आते थे। इससे घरेलू कलह शुरू हुई।

केस तीन : मथुरा के शिवम हरियाणा में नौकरी करते हैं। पत्नी की शिकायत थी कि पति का फोन हमेशा बिजी रहता है। साप्ताहिक छुट्टी पर घर नहीं आते हैं। हरियाणा में साथ रखना नहीं चाहते हैं। पति के कुछ कहने पर नाराज होकर मायके पक्ष को बुरा-भला कहते थे।

थाने में 28 कर्मी निभा रहे भूमिका

महिला थाने में सभी कर्मी महिलाएं हैं। प्रभारी के साथ पांच एसआइ, चार हेड कांस्टेबल और 18 कांस्टेबल थाने में आने वाले प्रार्थना-पत्र पर पति-पत्नी को बुलाकर काउंसिलिंग करते हैं। इसमें दोनों पक्षों को सुना जाता है और रजिस्टर में उनकी बातें लिखी जाती हैं। इसके बाद विवाद का मुख्य कारण जानकर प्रकरण का निस्तारण किया जाता है। जिन मामलों में बात नहीं बनती हैं तो मुकदमा दर्ज किया जाता है।

निपटारा कराने के बाद पुलिस लेती फीडबैक

महिला थाने में प्रार्थना-पत्र के निस्तारण के बाद पुलिस फीडबैक भी लेती है। दावा है कि ढाई वर्ष में 15 सौ से अधिक प्रकरण का निस्तारण किया गया। इसमें आठ से 10 प्रकरण में बाद में भी विवाद हुआ, लेकिन अधिकांश में अब पति और पत्नी के बीच कोई शिकायत नहीं रही है।

ये भी पढ़ेंः Fire In Mathura: सब्जी मंडी में शार्ट सर्किट से लगी आग ने मचाई तबाही, चालीस दुकानें जलकर हुई खाक

वर्ष-प्रार्थना-पत्र-निस्तारण, दर्ज मुकदमा

2022-651-788-137

2023-1232-655-187

2024-160-71-37

(आंकड़े फरवरी 2024 तक हैं)

ये भी पढ़ेंः ICSE व ISC परिणाम में बेटियों ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान, 12वीं में अनन्या तो 10वीं में अनुष्का कोटनाला रही अव्वल

एक दिन में चार से पांच प्रार्थना-पत्र थाने आते हैं। किसी में पति तो किसी में पत्नी अलग रहने की बात कहती है। विवाद का कोई बड़ा कारण नहीं होता है। हम प्रयास करते हैं कि परिवार को टूटने से बचाएं। - अलका ठाकुर, प्रभारी, महिला थाना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें